Advertisment

इटली दौरे पर पीएम मोदी, तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मेलोनी से आज करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इटली के दौरे पर हैं, जहां वह G7 बैठक में हिस्सा लेंगे. वहीं इस बैठक से पहले पीएम मोदी कई अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
G7 Summit Akila PM Modi Georgia Meloni

पीएम मोदी और जॉर्जिया मेलोनी( Photo Credit : News Nation)

दुनिया के सबसे शक्तिशाली समूह G7 का शिखर सम्मेलन इटली के अकीला में शुरू हो गया है. इस भव्य शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा ले रहे हैं. दुनिया के अलग-अलग देशों से आए राष्ट्राध्यक्षों की बैठक एक साथ होगी. वहीं पीएम मोदी कई अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. पीएम इटली पहुंचते ही इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मिलेंगे और द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. 14 जून यानी आज पीएम इटली के दौरे पर रहेंगे. मेलोनी के अलावा पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति, ब्रिटेन के पीएम और जापान के पीएम से आधिकारिक तौर पर मुलाकात करेंगे.

Advertisment

युद्ध को लेकर लिया जा सकता है बड़ा फैसला

दुनिया के प्रमुख राष्ट्राध्यक्षों के बीच यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब हमास और इजराइल के बीच युद्ध चल रहा है. उधर, यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध खत्म नहीं हो रहा है.  कयास लगाए जा रहे हैं कि इन युद्धों को लेकर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि जी7 शिखर सम्मेलन में कोई ठोस पहल होती है या नहीं. साथ ही ये भी समझना जरुरी है कि ये बैठक भारत के लिए रणनीतिक तौर पर कितना सफल साबित होगा. 

ये भी पढ़ें- सिक्किम के CM प्रेम सिंह तमांग की पत्नी कृष्णा कुमारी राय ने दिया विधायक पद से इस्तीफा, जानें क्यों?

Advertisment

बैठक में किन मुद्दों पर होगी विशेष चर्चा?

दुनिया में पीएम मोदी की छवि ताकतवर नेताओं में है और जी7 बैठक में पीएम दुनिया के ताकतवर नेताओं के सामने होंगे. पीएम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे. इसके पीएम मोदी ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से मिलेंगे. इटली के पीएम से मुलाकात के बाद वह जापान के पीएम से मुलाकात करेंगे. इस बैठक में विश्व में शांति बहाल करने पर विशेष चर्चा होगी. इन मुद्दों में रूस-यूक्रेन और इजराइल-हमास, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल और प्रभाव के साथ-साथ मध्य पूर्व के हालात पर भी चर्चा होगी.

Source : News Nation Bureau

G7 Summit G7 Countries G7 Talks G7 Summit Akila PM Modi Georgia Meloni PM modi
Advertisment
Advertisment