Advertisment

पीएम नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को रवाना होंगे अमेरिका, Howdy Modi समेत देखें पूरे कार्यक्रम की लिस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं. विदेश सचिव विजय गोखले ( Vijay Gokhale) ने इसकी जानकारी देते हुए पीएम मोदी के दौरे की जानकारी मीडिया से साझा की.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
पीएम नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को रवाना होंगे अमेरिका, Howdy Modi समेत देखें पूरे कार्यक्रम की लिस्ट

विदेश सचिव विजय गोखले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा 21 सितंबर से शुरू होकर 27 सितंबर तक होगा. विदेश सचिव विजय गोखले ( Vijay Gokhale) ने इसकी जानकारी देते हुए पीएम मोदी के दौरे की जानकारी मीडिया से साझा की. विजय गोखले ने बताया, 'पीएम नरेंद्र मोदी 21 सितंबर की देर शाम अमेरिका के लिए रवाना होंगे. पीएम मोदी अमेरिका के दो शहर टेक्सास के ह्यूस्टन और फिर न्यूयॉर्क में जाएंगे.

Advertisment

विदेश सचिव विजय गोखले ने आगे बताया, '22 सितंबर को भारतीय समुदाय के लिए प्रधानमंत्री का संबोधन मुख्य आकर्षण होगा. हमें खुशी है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी वहां मौजूद होंगे.

Advertisment

24 सितंबर की शाम हम महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अपने कार्यक्रम का आयोजन यूएन में करेंगे. इस घटना को शीर्षक दिया गया है 'नेतृत्व के मामले: समकालीन समय में गांधी की प्रासंगिकता'.

विजय गोखले ने बताया, 'हमें खुशी है कि प्रधानमंत्री के साथ सरकार के कुछ लोग भी इसमें शामिल होंगे. इसके साथ ही कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति, सिंगापुर के पीएम, न्यूजीलैंड के पीएम, बांग्लादेश के पीएम, जमैका के पीएम के साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव भी शामिल होंगे.

Advertisment

इसे भी पढ़ें:पीएम मोदी ने कहा- राम मंदिर पर अनाप-शनाप बयानबाजी ना करें, सुप्रीम कोर्ट पर रखें भरोसा

विदेश सचिव ने आगे बताया कि इस समारोह में 3 लॉन्च होंगे. पहला गांधी सोलर पार्क जो संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के छत के ऊपर स्थापित होगा. जो भारत ने नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाने के लिए दिया है.

Advertisment

उन्होंने आगे बताया, 'बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के 'ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड' को एक विशिष्ट टिकाऊ विकास लक्ष्य में उपलब्धि के लिए विश्व नेता को हर साल दिया जाता है. यह गेट्स फाउंडेशन स्वच्छ भारत अभियान के क्षेत्र में अपने नेतृत्व के लिए पीएम को सम्मानित कर रहा है.

और पढ़ें:अनिज विज ने रॉबर्ट वाड्रा पर साधा निशाना, बोले- DLF को बेची गई जमीन की जांच हो

27 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे.यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री 2014 के बाद उच्च स्तरीय खंड में आम सभा को संबोधित करेंगे.

Advertisment

विजय गोखले ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत 20 अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठके करेंगे. 

New York America Vijay Gokhale Houston PM modi PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment