Advertisment

POK में आतंकियों का जमावड़ा, जम्मू-कश्मीर में IED धमाकों की साजिश

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान के कब्जे के बाद आतंकी जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं. खुफिया एजेंसियों ने पिछले 15 दिनों में 10 बार इस बारे में अलर्ट जारी किया है.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
POK Terror Camp

पाक अधिकृत कश्मीर में फिर सक्रिय हुए आतंकी कैंप.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान के कब्जे के बाद आतंकी जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं. भारतीय खुफिया एजेंसियों ने पिछले 15 दिनों में 10 बार इस बारे में सुरक्षा अलर्ट जारी किया है. इन सभी में आगाह किया गया है कि पाक अधिकृत कश्मीर (POK) के अलग-अलग लांचिंग पेड पर आंतकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तोएबा और हिज़बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ कर आईईडी ब्लास्ट करने की तैयारी में हैं. अलर्ट के मुताबिक जैश-ए-मोहम्मद के 5 आतंकी पीओके के जांद्रोत इलाक़े में मौजूद हैं. इन आतंकियों के साथ एक गाइड भी है. 

Advertisment

आईईडी के जरिये धमाकों की रच रहे साजिश

सुरक्षा बलों को मिली खुफिया जानकारी के मुताबिक जैश के ये पांच आतंकी जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ कर आईईडी के ज़रिए आतंकी हमला करने की फिराक में हैं. आतंकी घाटी में तैनात सुरक्षा बलों को भी निशाना बना सकते हैं. पाकिस्तान की शह पर आतंकी संगठनों ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. जानकारी के मुताबिक आतंकियों ने लोकेशन और नियंत्रण रेखा के आस-पास रेकी भी कर ली है. एजेंसियों ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकियों की आपसी बातचीत को भी पकड़ा है, जिसमें आतंकी अपनी गतिविधियों में तेजी लाने और ग्रेनेड हमलों की साजिश रच रहे हैं. आतंकी बड़ी वारदात को अंजाम देने के अलावा किसी वीआईपी को निशाना बनाने और श्रीनगर में किसी भीड़ भरे इलाके में कोई बड़ा विस्फोट करने की फिराक में हैं.

यह भी पढ़ेंः अल-कायदा ने Taliban को दी बधाई, Kashmir पर जाहिर किए नापाक इरादे

अल-कायदा के बयान से आतंकियों में है जोश

गौरतलब है कि अफगानिस्तान को अमेरिकी कब्जे से आजाद करा तालिबान राज की वापसी पर अल-कायदा ने न सिर्फ बधाई दी है, बल्कि वैश्विक मुस्लिम आबादी वाले देशों से अपील की है कि वह मुस्लिम इलाकों को खाली कराने के लिए जिहाद छेड़े. अल-कायदा की इस सूची में कश्मीर का नाम सबसे ऊपर है. हालांकि इस सूची में चीन के शिनजियांग और रूस के चेचन्या की जिक्र नहीं है. माना जा रहा है कि अफगानिस्तान में तालिबान राज की वापसी के बाद जिस तरह से चीन और रूस ने लचीला रुख अपनाया है, उसकी वजह से अल-कायदा ने इन दो मित्र देशों को यह रियायत दी है. कश्मीर के अलावा अल-कायदा की इस सूची में लेवंत, सोमालिया, इराक, सीरिया, जॉर्डन आदि का भी नाम है. जाहिर है भारत के लिए यह एक बड़े खतरे की घंटी है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पिछले 15 दिनों में 10 बार आतंकी घुसपैठ का अलर्ट जारी
  • आईईडी धमाका कर किसी वीआईपी की हत्या की साजिश
  • अल-कायदा और पाकिस्तान की है पीओके के आतंकियों को शह
अफगानिस्तान भारत afghanistan jammu-kashmir तालिबान terror attack INDIA PoK पाक अधिकृत कश्मीर पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर आतंकी साजिश terror pakistan
Advertisment
Advertisment