Advertisment

दिल्ली के एटीएम में फर्जी नोट डालनेवाले शख्स की पहचान हुई, पुलिस जल्द करेगी गिरफ्तारी

राजधानी दिल्ली के संगम विहार में एक एटीएम से 2,000 रुपये के जाली नोट निकलने के मामले में पुलिस ने बताया है कि इस काम में शामिल आरोपी लोगों की पहचान कर ली गई है।

author-image
kunal kaushal
एडिट
New Update
दिल्ली के एटीएम में  फर्जी नोट डालनेवाले शख्स की पहचान हुई, पुलिस जल्द करेगी गिरफ्तारी

चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया लिखा 2000 रुपये का नोट

राजधानी दिल्ली के संगम विहार में एक एटीएम से 2,000 रुपये के जाली नोट निकलने के मामले में पुलिस ने बताया है कि इस काम में शामिल आरोपी लोगों की पहचान कर ली गई है।

Advertisment

FIR के मुताबिक, घटना दक्षिणी दिल्ली की है जहां भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के एक एटीएम से 2,000 रुपये के जाली नोट निकले, जिनमें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की जगह 'चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया' लिखा हुआ था।

नोटों में 'चूरन लेबल', 'पीके' लोगो और सीरियल नंबर की जगह '000000' लिखा हुआ है। नोट में जिस जगह पर 'गारंटेड बाई द सेंट्रल गवर्नमेंट' लिखा होता है, वहां 'गारंटेड बाई द चिल्ड्रन्स गवर्नमेंट' लिखा हुआ था।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त रंजन सिंह ने कहा जिस वेंडर ने एटीएम को नकदी मुहैया कराई थी और जिसने एटीएम में जाली नोट डाले थे, उसकी पहचान कर ली गई है।

Advertisment

ये भी पढ़ें: दिल्ली में ATM से निकला 'चिल्ड्रेन बैंक' लिखा फर्जी नोट, SBI ने दी सफाई, केजरीवाल ने PM मोदी पर साधा निशाना

यह पूछे जाने पर कि किसी की गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई, सिंह ने कहा, 'मामला अभी भी जांच के अधीन है। सबकुछ साफ होने के बाद गिरफ्तारी की जाएगी।'

उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एटीएम से जाली नोटों के निकलने पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की।

Advertisment

आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने ट्वीट किया, 'जब एक प्रधानमंत्री सही ढंग से नोटों की छपाई नहीं कर सकता, तो फिर वह देश कैसे चला सकता है? उन्होंने पूरे देश को हंसी का पात्र बनाकर रख दिया है।'

कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव का काम करने वाले रोहित को एक एटीएम से ये जाली नोट मिले थे, जिसकी शिकायत उन्होंने पुलिस से की थी।

अपनी शिकायत में रोहित ने कहा कि उन्होंने संगम विहार के तिगड़ी में तिराहे पर शाम 7.45 बजे के आसपास 8,000 रुपये निकालने का प्रयास किया, लेकिन एटीएम से मिले 2,000 रुपये के सभी नोट जाली निकले।

Advertisment

एटीएम में तैनात गार्ड को सूचना देने के बाद उन्होंने पुलिस से मामले की आधिकारिक तौर पर शिकायत की, जहां से एक उप निरीक्षक को एटीएम भेजा गया।

ये भी पढ़ें: सौर मंडल से बाहर और धरती से बेहद नजदीक मिले सात नए ग्रह, नासा ने की पुष्टि, वैज्ञानिकों ने जताया पानी और जीवन की संभावना

उप निरीक्षक ने एटीएम से 2,000 रुपये का एक नोट निकाला, लेकिन वह भी जाली था। इसके बाद प्राथमिकी दर्ज कर ली गई।

Advertisment

पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 489-बी, 489-ई तथा 420 के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी तथा संबंधित अपराधों का मामला दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत बनने वाले हैं एस्‍ट्रोनॉट, जानें क्या है वजह

Source : News Nation Bureau/IANS

ATM Fake notes sbi SBI ATM
Advertisment
Advertisment