Advertisment

Poll of exit polls: मध्य प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, सभी चैनलों का पोल सिर्फ यहां और कहां ?

मध्य प्रदेश के 230 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के बाद लोगों को परिणाम के बेसब्री से इंतजार है. लोग यह जानना चाहते हैं कि राज्य के वर्तमान सीएम शिवराज सिंह चौहान जीत का चौका लगा पाएंगे

author-image
kunal kaushal
एडिट
New Update
Poll of exit polls: मध्य प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, सभी चैनलों का पोल सिर्फ यहां और कहां ?

शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश के 230 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के बाद लोगों को परिणाम के बेसब्री से इंतजार है. लोग यह जानना चाहते हैं कि राज्य के वर्तमान सीएम शिवराज सिंह चौहान जीत का चौका लगा पाएंगे या फिर 15 सालों बाद कांग्रेस सत्ता में वापसी कर पाएगी. नतीजों से ठीक चार दिन पहले हुए आपके अपने चैनल न्यूज नेशन के अलावा दूसरे चैनलों के तमाम एग्जिट पोल इशारा कर रहे हैं कि इस बार शिवराज सिंह चौहान के लिए सत्ता की डगर बेहद कठिन हो सकती है जबकि कांग्रेस कमलनाथ के नेतृत्व में सत्ता में वापसी कर सकती है. यहां हम आपको अलग-अलग चैनलों के एग्जिट पोल के अनुमान बता रहे जिसे पढ़कर आप अंदाजा लगा सकते हैं देश के दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में इस बार किसकी सरकार बनेगी.

Advertisment

News Nation

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में 15 सालों बाद इस बार कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर देते हुए नजर आ रही है. आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को राज्य में 105 से 109 सीटें मिल सकती है जबकि BJP के चेहरे और राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान जीत का चौका लगा सकते हैं. हालांकि बीजेपी को सीटों का नुकसान हो सकता है लेकिन 108 से 112 सीट मिल सकती है जबकि अन्‍य दलों की बात करें तो इन्हें 11 से 15 सीटें मिलने का अनुमान है,.

ABP NEWS

Advertisment

न्यूज चैनल एबीपी न्यूज और सीएसडीए के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में शिवराज के हाथों से सत्ता छिन सकती है जबकि कांग्रेस का 15 सालों का वनवास खत्म हो सकता है. चैनल के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और उसे बहुमत से कहीं ज्यादा करीब 126 सीटें मिल सकती है जबकि बीजेपी को सिर्फ 94 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

Aaj tak

वहीं आज तक न्यूज चैनल ने भी अपने एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बढ़त लेते हुए दिखाया है जबकि बीजेपी को नुकसान हो रहा है. चैनलों के आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को जहां 102 से 120 सीटें मिल सकती है वहीं कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

Advertisment

Times NOW

अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नॉउ और सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में एक बार फिर शिवराज सिंह चौहान की वापसी होगी और वो जीत का चौका लगाएंगे. आंकड़ों के मुताबिक एमपी में बीजेपी को 126 सीटों मिल सकती है जबकि कांग्रेस को सिर्फ 89 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं मायावती की पार्टी बीएसपी को राज्य में 06 सीटें मिलने की उम्मीद जताई है.

मध्य प्रदेश के 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग हुई थी और तमाम एक्गिट पोल के आंकड़ों को अगर देखें तो मध्य प्रेदश में शिवराज के नेतृत्व में बीजेपी की वापसी होने की प्रबल संभावना है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

exit poll 2018 Poll Of Exit Polls Mp Exit Poll 2018
Advertisment
Advertisment