Advertisment

Weather Updates: उत्तर और पूर्वी भारत में भारी बारिश की आशंका. हिमाचल के कई शहरों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर भारत और पूर्वी भारत के लिए मौसम का अलर्ट जारी किया है. विभाग का कहना है कि इन इलाकों के कई शहरों में भारी से बहुत अधिक बारिश हो सकती है.

author-image
Publive Team
New Update
Weather Updates

Weather Updates ( Photo Credit : Social Media)

उत्तर भारत में मानसून की एंट्री हो गई है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले चार-पांच दिनों के लिए उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कई क्षेत्रों में बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग कहना है कि इन इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. बता दें तमिलनाडु, केरल और मेघालय सहित अन्य क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हो रही है. यही दक्षिण-पश्चिम मानसून अब उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है. यह जल्द ही पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल और जम्मू कश्मीर की ओर बढ़ सकता है. 

Advertisment

मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी सहित विभिन्न क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण हो रहा है, इस वजह से देश में गरज-चमक के साथ बरसात हो रही है. आईएमडी ने अरुणाचल प्रदेश और असम में अधिक से बहुत अधिक बारिश की आशंका जताई है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 Prize Money : टी20 वर्ल्ड कप के विजेता टीम पर होगी पैसों की बारिश, प्राइज मनी जानकर हो जाएंगे हैरान

हिमाचल प्रदेश के लिए आशंका

इसके अलावा, मौमस विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बारिश की आशंका जताई है. शिमला मौसम विभाग ने बताया कि शिमला, मंडी, कुल्लू, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर और चंबा सहित अन्य जिलों के कुछ स्थानों पर अगले 48 घंटे गरज-चमक के साथ-साथ बारिश की आशंका है. वहीं, मौसम विभाग ने एक-दो क्षेत्रों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Advertisment

पूरा सप्ताह मौसम रहेगा खराब

मौसम विभाग ने आने वाले सात दिनों के लिए भविष्यवाणी की है कि प्रदेश में मौसम खराब रह सकता है. प्रदेश की राजधानी शिमला के कई हिस्सों में बरसात हो रही है. बरसात के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. शिमला मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. कुछ क्षेत्रों को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा है कि भारी बारिश के कारण नदी-नालों में उफान आ सकता है. पॉल ने लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी है.  

Source : News Nation Bureau

Weather Updates in hindi imd Weather Updates
Advertisment
Advertisment