Advertisment

राष्ट्रपति चुनाव 2017: रामनाथ कोविंद से प्रणब मुखर्जी को मिले थे ज्यादा वोट

रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति बन गए हैं। 25 तारीख को वे अपने इस पद पर शपथ ग्रहण करेंगे। वहीं वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है।

author-image
Narendra Hazari
एडिट
New Update
राष्ट्रपति चुनाव 2017: रामनाथ कोविंद से प्रणब मुखर्जी को मिले थे ज्यादा वोट

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (फाइल)

रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति बन गए हैं। 25 तारीख को वे अपने इस पद पर शपथ ग्रहण करेंगे। वहीं वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

Advertisment

बता दें कि वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को राष्ट्रपति चुनाव में जो वोट मिले थे वह रामनाथ कोविंद को मिले वोट से ज्यादा थे। जी हां इस दौरान प्रणब मुखर्जी को यूपीए की सरकार रहते हुए 7,13,763 वोट मिले थे। वहीं चुनाव में उनके प्रतिद्वंद्वी पीए संगमा को महज 3,13,987 वोट ही मिले थे।

प्रणब मुखर्जी ने इस चुनाव में कुल वोटों से 69 फीसदी वोट हासिल किए थे। जबकि पीए संगमा को 31 प्रतिशत वोट ही मिल पाए थे।

और पढ़ें: रामनाथ कोविंद के जीतने पर मोदी, अमित शाह ने दी बधाई

Advertisment

वहीं अगर राष्ट्रपति चुनाव 2017 की में आंकड़ों की बात की जाए तो एनडीए के कैंडिडेट रामनाथ कोविंद को 7,02,644 वोट मिले वहीं विपक्ष की कैंडिडेट मीरा कुमार को 3,67,314 वोट मिले हैं। इन चुनावों में कुल मतों की कीमत 10,98,903 है।

इस लिहाज से देखा जाए तो वर्तमान में बीजेपी की कई राज्यों में सरकार है और केंद्र में भी बीजेपी पूर्ण बहुतमत के साथ सत्ता में हैं।

2012 के राष्ट्रपति चुनाव में केंद्र में यूपीए की सरकार थी और देश के ज्यादातर राज्यों में भी यूपीए गठबंधन की सरकार सत्ता में थी। ऐसे में कोविंद की जीत प्रणब मुखर्जी की जीत के आगे कुछ कम नजर आ रही है।

Advertisment

और पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद रामनाथ कोविंद हुए भावुक, याद आया बारिश का मौसम

Source : News Nation Bureau

Pranab Mukherjee Votes President election presidential election 2012
Advertisment
Advertisment