Advertisment

आज राष्ट्रपति भवन में भारत रत्न से नवाजे जाएंगे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत तीन नामचीन हस्तियों नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न देने का ऐलान किया था

author-image
Aditi Sharma
एडिट
New Update
आज राष्ट्रपति भवन में भारत रत्न से नवाजे जाएंगे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज यानी गुरुवार को भारत रत्न से नवाजे जाएंगे. उन्हें ये सम्मान राष्ट्रपति भवन में एक कार्यक्रम के दौरान दिया जाएगा. इस साल 26 जनवरी की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत तीन नामचीन हस्तियों नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न देने का ऐलान किया था.

Advertisment

यह भी पढ़ें: तो इस वजह से NSA Ajit Doval से डरता है पाकिस्तान, चाइना में भी खौफ कम नहीं

प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न देने का ऐलान क्यों था हैरानी भरा

2017 में राष्ट्रपति पद से निवृत्त हुए प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न मिलना सभी के लिए चकित करने वाला रहा है. राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अच्छे संबंध थे. उन्होंने ढाई साल नरेंद्र मोदी सरकार के अंतर्गत काम किया था. एक कांग्रेसी नेता के रूप में राजनीति में नई ऊंचाइयों को छू चुके मुखर्जी (84) ने पिछले साल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नागपुर स्थित मुख्यालय में एक कार्यक्रम में शामिल होकर विवाद खड़ा कर दिया था.

Advertisment

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान को अब सऊदी अरब ने दिया बड़ा झटका, सभी पाकिस्‍तानी डॉक्‍टरों को देश छोड़ने का आदेश

कौन थे भूपेन हजारिका?

कवि, सिंगर, गीतकार और फिल्म निर्माता हजारिका का 85 वर्ष की आयु में 2011 में निधन हो गया था. उन्होंने असमिया लोक गीत और संस्कृति को हिंदी सिनेमा में लाकर राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई थी.

Advertisment

कौन थे नानाजी देशमुख?

इसके बाद भारत रत्न के लिए तीसरी पसंद नानाजी देशमुख एक आरआरएस प्रचारक थे, जो 60 के दशक में उत्तर प्रदेश के प्रभारी बनकर उभरे थे. 1980 के दशक में बीजेपी  के शिल्पकारों में से एक थे. देशमुख ने दीन दयाल उपाध्याय द्वारा स्थापित एकात्म मानववाद के दर्शन को फैलाने के लिए 1972 में दीनदयाल अनुसंधान संस्थान (डीडीआरआई) की स्थापना की थी. सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने के बाद उन्होंने आत्मनिर्भरता के लिए चित्रकूट परियोजना शुरू की. 27 फरवरी, 2010 को नानाजी देशमुख का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया.

Bharat ratna president-ram-nath-kovind Rashtrapati Bhawan Pranab Mukherjee
Advertisment
Advertisment