Advertisment

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वेंकैया नायडू और मिथुन दा को पद्म अवार्ड से किया सम्मानित, जानें किस-किस को मिला पुरस्कार

Padma awards 2024: राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और मिथुन दा समेत देश की कई बड़ी हस्तियों को पदम पुरस्कार से सम्मानित किया.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Padma awards 2024

Padma awards 2024: ( Photo Credit : News Nation)

Padma awards 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू समेत विभिन्न हस्तियों को सोमवार को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया. आज के समारोह में तीन लोगों को पद्म विभूषण, आठ को पद्म भूषण और 56 अन्य को पद्म श्री दिया गया. पूर्व उपराष्ट्रपति को पद्म विभूषण से नवाजा गया. उनके अलावा तमिलनाडु की भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम और सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक (मरणोपरांत) को भी पद्म विभूषण दिया गया. अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, परोपकारी और उद्योगपति सीताराम जिंदल, डॉ. यंग-वे लियू, गायिका उषा उत्थुप, प्रो. (डॉ.) तेजस मधुसूदन पटेल, अभिनेता राजदत्त, डॉ. चंद्रेश्वर प्रसाद ठाकुर और उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक को पद्म भूषण दिया गया. इनके अलावा 56 हस्तियों को पद्म श्री से सम्मानित किया गया. इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे. पद्म पुरस्कार देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है, जिसकी घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है जबकि पुरस्कार बाद में प्रदान किये जाते हैं.
Advertisment

विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित राम चेत चौधरी ने कहा कि हम इस पुरस्कार के लिए सरकार को धन्यवाद करते हैं, उन्होंने मेरे 18 साल की मेहनत पर मुहर लगाई है. हमारे लिए ये उत्साहवर्धन है.

कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित गायिका उषा उथुप ने कहा कि इस पुरस्कार से मैं इतनी खुश हूं कि आप मेरे आंखों में आंसू देख सकते हैं. ये मेरे लिए जीवन का सबसे बड़ा क्षण है. इससे ज्यादा क्या चाहिए. हम साधारण लोग हैं और पद्म भूषण के लिए चुना जाना हमारे लिए बड़ी बात है.

Advertisment

कला के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित नसीम बानो ने कहा कि इस पुरस्कार के लिए मैं धन्यवाद करती हूं. इससे मुझे बहुत ही खुशी मिली है ये मेरा 10वां पुरस्कार है इससे पहले मुझे और भी पुरस्कार मिले हैं.

Advertisment

पद्मश्री से सम्मानित राम नाइक ने कहा कि यह अनपेक्षित था. मैं काम करता आया हूं और अपेक्षा इतनी होती थी कि जो काम मुझे मिलता है वो मैं बहुत अच्छे ढंग से करूं. जीवन की सार्थकता भी महसूस हुई कि हमने जो किया है वो सरकार ने उच्च स्तर पर माना है. आनंद हुआ.

कला के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित भजन-गायक श्री कालूराम बामनिया ने कहा कि मैंने दादा जी, पिती जी का जो काम था उसे मैंने पूरा किया तो उसका सम्मान मुझे आज मिला. इसके लिए मैं केंद्र सरकार और राज्य सरकार को धन्यवाद करता हूं.

Advertisment

कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है. जब पता चला कि मुझे पद्म भूषण दिया जा रहा है तो मैं एक मिनट के लिए चुप हो गया क्योंकि मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी. मैं कमेटी का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मुझे इसके लिए चुना. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Padma Awards Padma awards 2024 Padma Awards news
Advertisment
Advertisment