Advertisment

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण आज, दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को करेंगी संबोधित

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का आज संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी. राष्ट्रपति का अभिभाषण सुबह 11 बजे होगा. इसके लिए सभी सांसदों को सुबह साढ़े दस बजे तक संसद पहुंचने को कहा गया है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
president draupadi murmu

President Draupadi Murmu( Photo Credit : Social Media)

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी. अपने संबोधन में राष्ट्रपति मुर्मू पीएम मोदी मोदी के नेतृत्व वाली नवनिर्वाचित सरकार की प्राथमिकताओं को सदन के सामने रख सकती हैं.  18वीं लोकसभा का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में होगा. जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सुबह 11 बजे सत्र को संबोधित करेंगी. इसलिए दोनों सदन के सदस्यों को सुबह 10.30 बजे तक संसद पहुंचने और 10.55 बजे तक लोकसभा चैंबर में अपनी सीट ग्रहण करने को कहा गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: जम्मू के डोडा में अब तक 3 आतंकी ढेर, पहाड़ पर छिपे एक आतंकी की तलाश जारी

10.35 बजे निकलेगा राष्ट्रपति का काफिला

बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का काफिला सुबह 10.35 बजे राष्ट्रपति भवन से निकलेगा. उसके बाद राष्ट्रपति का काफिला 10.55 बजे संसद भवन के गज द्वार पर पहुंचेगा. यहां राष्ट्रपति की अगवानी उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्पीकर ओम बिड़ला और संसदीय कार्यमंत्री किरण रिजिजू करेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति मुर्मू को सेंगोल के साथ लोकसभा चैंबर तक लाया जाएगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Explainer: ओवैसी ने किया सेल्फ गोल या फिर जानबूझकर खेला फिलिस्तीन कार्ड? जानें- क्या है उनकी M पॉलिटिक्स

सुबह 11 बजे राष्ट्रपति का अभिभाषण

लोकसभा चैंबर पहुंचने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सुबह 11 बजे अभिभाषण शुरू होगा. अभिभाषण के समापन के आधे घंटे बाद दोनों सदनों (राज्यसभा-लोकसभा) की अलग-अलग बैठक होगी. जहां राष्ट्रपति के अभिभाषण की प्रति समेत अन्य कागजात सदन के पटल पर रखे जाएंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: शराब घोटाला: कम होती नहीं दिख रहीं केजरीवाल की मुश्किलें, कोर्ट ने 3 दिन की CBI रिमांड में भेजा

क्या होता है राष्ट्रपति का अभिभाषण?

गौरतलब है कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के द्वारा सरकार अपनी नीतियों और कार्यक्रमों का रोडमैप सदन के सामने रखती है. साथ ही अपनी सरकार की प्राथमिकताओं को भी जाहिर करती है. ऐसे में जब गुरुवार को राष्ट्रपति का अभिभाषण होता तब लगातार तीसरी बार सत्ता में आई मोदी सरकार अपना विजन, प्राथमिकता और रोडमैप देश के सामने रखेगी. वहीं राष्ट्रपति मुर्मू के अभिभाषण के बाद बीजेपी संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेगी, जिस पर सदन के सदस्य चर्चा करेंगे. वहीं पीएम मोदी 2 या 3 जुलाई को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे सकते हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

President draupadi murmu address joint meeting of both houses of Parliament President Draupadi Murmu president-address parliament-session
Advertisment
Advertisment