Advertisment

राष्ट्रपति मुर्मू ने पीएम मोदी को खिलाई 'दही-चीनी', जानें मंत्रिमंडल को लेकर क्या बोले Pm Modi

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुने जाने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को केंद्र में सरकार बनाने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित किया.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
president Murmu

president Murmu( Photo Credit : social media)

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुने जाने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को केंद्र में सरकार बनाने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित किया. मोदी, जो रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, को राष्ट्रपति ने 'दही-चीनी' खिलाया. मालूम हो कि, भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण कार्य करने या कोई नया उद्यम शुरू करने से पहले दही-चीनी खाना शुभ माना जाता है. गौरतलब है कि, नई सरकार रविवार शाम को शपथ लेगी. राष्ट्रपति मुर्मू ने प्रधानमंत्री मोदी को नियुक्ति पत्र सौंपा.

Advertisment

इससे पहले, NDA नेताओं ने राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात की थी और मोदी को NDA संसदीय दल का नेता चुनने को लेकर समर्थन पत्र सौंपा था. मुर्मू से मुलाकात के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि, राष्ट्रपति ने उन्हें मनोनीत प्रधानमंत्री नियुक्त किया है.

मोदी ने कहा, "राष्ट्रपति ने मुझे मनोनीत प्रधानमंत्री के रूप में काम करने के लिए कहा है और उन्होंने मुझे शपथ समारोह के बारे में सूचित किया है." इसके साथ ही मोदी ने कहा कि, राष्ट्रपति भवन रविवार को शपथ ग्रहण समारोह का विवरण तैयार करेगा, तब जब वह राष्ट्रपति को मंत्रिपरिषद की सूची सौंपेंगे. 

उन्होंने कहा, "यह 18वीं लोकसभा उन सपनों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जब देश 2047 में आजादी के 100 साल का जश्न मनाएगा."

Advertisment

गौरतलब है कि, भाजपा के नेतृत्व वाले NDA ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में 293 सीटें जीतीं, जिसके साथ ही NDA ने 543 सदस्यीय सदन में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और केंद्र में सरकार बनाने में सक्षम हो गया है. 

Source : News Nation Bureau

President Murmu
Advertisment
Advertisment