Advertisment

राष्ट्रपति कोविंद का राष्ट्र के नाम संदेश- जम्मू-कश्मीर में आया नवजागरण

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस की तैयारी पूरी कर ली गई है. देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्र को संबोधित किया है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
ramnath kovind

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind)( Photo Credit : फाइल फोटो)

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस की तैयारी पूरी कर ली गई है. देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्र को संबोधित किया है. देश की आजादी के 75वें वर्षगांठ पर यह संबोधन ऐसे समय में हुआ जब देश दूसरे साल भी कोविड महामारी से जूझ रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि इस वर्ष के स्वाधीनता दिवस का विशेष महत्व है. इस ऐतिहासिक अवसर पर सभी को बधाई. कई पीढ़ियों के संघर्ष से हमें आजादी मिली थी. उनके पराक्रम से ही हम आजादी में सांस ले रहे हैं. अनेक देशों की हमारे देश को विदेशी हुकूमतों में पीड़ा सहनी पड़ी थी.

  • Aug 14, 2021 19:22 IST

    राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्र हित की भावनाओं के साथ देशवासियों को देश को आगे ले जाना चाहिए. देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बधाई देता हूं. 



  • Aug 14, 2021 19:20 IST

    उन्होंने कहा कि अनेकता से एकता के भाव में हम एक राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ रहे हैं. जलवायु परिवर्तन की समस्या हमारे जीवन को प्रभावित कर रहा है. मानव को अपने जीवन में बदलाव लाने की आवश्यकता है. राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे योद्धाओं ने निस्वार्थ भाव से सेवा की है. इस कोरोना काल में कई योद्धाओं को भी अपनी जान गंवानी पड़ी थी. 



  • Aug 14, 2021 19:16 IST

    राष्ट्रपति ने कहा कि अब लोगों के खुद का घर होने का सपना साकार हो रहा है. अब जम्मू-कश्मीर में नवजागरण दिखाई दे रहा है. कोरोना से प्रभावित उद्योगों को राहत पैकेज दिया गया. हमने देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है. आधुनिक युग में भारत ने सभी लोगों को मतदाता अधिकार दिया है. संसद हमारे लोकतंत्र का मंदिर है. हमारे लोकतंत्र का मंदिर जल्दी ही एक भवन में परिवर्तन होने जा रहा है. 



  • Aug 14, 2021 19:12 IST

    उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने करोड़ों लोगों को अनाज उपलब्ध कराया है, जोकि दिवाली तक रहेगा. अब शहरी और ग्रामीणों की दूरी कम हो गई है. भारत गांव में ही बसता है. प्रधानमंत्री सम्मान निधि समेत कई योजनाओं पर बल दिया जा रहा है. हमारी अर्थव्यवस्था में निहित रक्षा, सुरक्षा समेत कई क्षेत्रों में निवेश बढ़ाया गया है.



  • Aug 14, 2021 19:07 IST

    राष्ट्रपति ने कहा, वैज्ञानिकों ने बहुत कम समय में कोरोना वैक्सीन बना ली. दूसरी लहर में कई लोगों को जान गंवाई पड़ी. हमें इस बात संतोष है कि हमने जितनी लोगों की जानें गंवाई हैं, उससे ज्यादा लोगों की जिंदगी बचाई है. कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाया जा रहा है. 



  • Aug 14, 2021 19:07 IST

    उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में हमारे देश के खिलाड़ियों ने देश का गौरव बढ़ाया है. खेलकूद के साथ-साथ हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है. हमारे देश की बेटियां हर क्षेत्र में अलग पहचान बढ़ा रही हैं. मैं हर मां-बाप से कहता हूं कि इन बेटियों से प्रेरणा लें. देश में अभी कोरोना वायरस का असर समाप्त नहीं हुआ है. पिछले वर्ष हम सभी के प्रयासों से कोरोना पर काबू पाने में सफल हुए थे.



  • Aug 14, 2021 19:04 IST

    उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में हमारे देश के खिलाड़ियों ने देश का गौरव बढ़ाया है. खेलकूद के साथ-साथ हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है. 



  • Aug 14, 2021 19:03 IST

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि इस वर्ष के स्वाधीनता दिवस का विशेष महत्व है. इस ऐतिहासिक अवसर पर सभी को बधाई. कई पीढ़ियों के संघर्ष से हमें आजादी मिली थी. उनके पराक्रम से ही हम आजादी में सांस ले रहे हैं. अनेक देशों की हमारे देश को विदेशी हुकूमतों में पीड़ा सहनी पड़ी थी.



independence-day president-ram-nath-kovind ram-nath-kovind president-kovind resident-of-india rashtrapati-bhavan
Advertisment
Advertisment