Advertisment

भारत सौर और पवन ऊर्जा में वैश्विक नेताओं में से एक: PM नरेंद्र मोदी

G20 Energy Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि भारत में हमने पिछले 9 वर्षों में 190 मिलियन से अधिक परिवारों को LPG से जोड़ा है. हमने हर गांव को बिजली से जोड़ने का ऐतिहासिक मील का पत्थर भी हासिल किया है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
PM Modi

PM Modi( Photo Credit : ANI)

G20 Energy Meeting:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार को G20 ऊर्जा मंत्रिस्तरीय बैठक को वीडियो संदेश द्वारा संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हरित विकास और ऊर्जा परिवर्तन के लिए महान प्रयास कर रहा है. भारत दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश और सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है. फिर भी हम अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं पर दृढ़ता से आगे बढ़ रहे हैं. भारत ने जलवायु कार्रवाई में नेतृत्व दिखाया है. हमने 9 साल पहले ही अपना गैर-जीवाश्म स्थापित विद्युत क्षमता लक्ष्य हासिल कर लिया है। हमने अब एक उच्च लक्ष्य निर्धारित किया है. हम 2030 तक 50% गैर-जीवाश्म स्थापित क्षमता हासिल करने की योजना बना रहे हैं. भारत सौर और पवन ऊर्जा में भी वैश्विक नेताओं में से एक है.

Advertisment

पिछले 9 वर्षों में 190 मिलियन से अधिक परिवारों को LPG से जोड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि भारत में हमने पिछले 9 वर्षों में 190 मिलियन से अधिक परिवारों को LPG से जोड़ा है. हमने हर गांव को बिजली से जोड़ने का ऐतिहासिक मील का पत्थर भी हासिल किया है. हम लोगों को पाइप से रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए भी काम कर रहे हैं. हमारा प्रयास सभी के लिए समावेशी, लचीला, न्यायसंगत और टिकाऊ ऊर्जा के लिए काम करना है. छोटे कदम बड़े परिणाम देते हैं.

Advertisment

पीएम मोदी ने कही यह बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आप सभी को ग्रीन ग्रिड पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं. अपने परिवेश की देखभाल करना स्वाभाविक हो सकता है, यह सांस्कृतिक भी हो सकता है मगर भारत में, ये हमारे पारंपरिक ज्ञान का एक हिस्सा है. यहीं से मिशन जीवन को ताकत मिलती है. पर्यावरण के लिए एक जीवनशैली हममें से प्रत्येक को जलवायु चैंपियन बनाएगी. चाहे हम कैसे भी हमारे विचारों और कार्यों का परिवर्तन करें, हमेशा हमारी पृथ्वी को संरक्षित करने, हमारे परिवार के हितों की रक्षा करने और एक हरित भविष्य की ओर बढ़ने में मदद करनी चाहिए. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

G20 Energy Ministerial meeting G20 meeting G20 g20-summit PM Modi G20 Summit G20 conference G20 leaders summit g20-summit-in-india
Advertisment
Advertisment