Advertisment

तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, पुर्तगाल के बाद जाएंगे अमेरिका और नीदरलैंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन देशों पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड के दौरे पर रवाना हो गए हैं।डोनाल्ड ट्रंप खुद प्रोटोकॉल तोड़कर पहली बार एरयपोर्ट आकर पीएम मोदी की अगुवानी करेंगे।

author-image
kunal kaushal
एडिट
New Update
तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, पुर्तगाल के बाद जाएंगे अमेरिका और नीदरलैंड

तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन देशों पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड के दौरे पर रवाना हो गए हैं। मोदी के इस दौरे को भारत-अमेरिकी संबंधों को लेकर बेहद अहम माना जा रहा है। डोनाल्ड ट्रंप खुद प्रोटोकॉल तोड़कर पहली बार एरयपोर्ट आकर पीएम मोदी की अगुवानी करेंगे।

Advertisment

पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे को लेकर वहां भारत के राजदूत नवतेज सरना ने पीएम मोदी के दौरे को बेहद अहम बताते हुए कहा कि दोनों नेताओं के बीच पहली बार मुलाकात होगी लेकिन वो फोन पर एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं। सरना ने कहा दोनों नेताओं को मिलने पर एक दूसरे को समझने के लिए काफी वक्त मिलेगा जो कि भारत-अमेरिकी संबंध के लिए बेहद जरूरी है।

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी पहले ऐसे पीएम हैं जो व्हाइट हाउस में ट्रंप से मुलाकात करेंगे। इतना ही नहीं राष्ट्रपति ट्रंप पीएम मोदी के लिए रात्रिभोज का भी आयोजन करेंगे। दोनों नेताओं के बीच करीब 5-6 बात होगी जहां दोनों देश के द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत करने पर चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें: कैलाश मानसरोवर यात्रा में खलल, चीन ने नाथूला-पास पर तीर्थयात्रियों को रोका

Advertisment

मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले दोनों देशों के बीच 22 मानवरहित ड्रोन के सौदे से ये संकेत मिल रहे हैं कि ट्रंप भी भारत से अच्छे संबंध रखने पर जोर देंगे। ओबामा के शासनकाल में अमेरिका ने भारत को मेजर डिफेंस पार्टनर का दर्जा दिया था जिसको वहां के सांसद ने भी मंजूरी दे दी थी।

हालांकि अमेरिकी दौरे से पहले पीएम मोदी पुर्तगाल जाएंगे जहां वो वहां के राष्ट्राध्यक्ष से मिलाकात करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी अमेरिका जाएंगे जहां वो एचवन वीजा और भारत-अमेरिकी संबंधों पर राष्ट्रपति ट्रंप से चर्चा कर सकते हैं। पीएम अमेरिक दौरे के बाद नीदरलैंड के दौरे पर जाएंगे।

ये भी पढ़ें: नहीं माने नीतीश, पूछा- क्या 'बिहार की बेटी' को हराने के लिए बनाया गया विपक्षी उम्मीदवार ?

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी
  • पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से करेंगे मुलाकात

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi modi three nation visit Modi US Visit
Advertisment
Advertisment