Advertisment

PM नरेंद्र मोदी ने नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं से की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस की पूर्व संध्या पर पुरस्कार प्राप्त हस्तियों के प्रयासों को मान देने के लिये उनके साथ बातचीत की.

author-image
Pradeep Singh
एडिट
New Update
PM MODI

PM नरेंद्र मोदी( Photo Credit : TWITTER HANDLE)

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day)की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की. महिला दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) वर्ष 2020 और 2021 के लिये 29 हस्तियों को 'नारी शक्ति पुरस्कार' से सम्मानित करेंगे. कार्यक्रम 8 मार्च को राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा. वर्ष 2020 का पुरस्कार समारोह कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण 2021 में आयोजित नहीं हो पाया था.

Advertisment

‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के क्रम में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का सप्ताह भर चलने वाला समारोह नई दिल्ली में एक मार्च, 2022 को शुरू हुआ था. इस समारोह का समापन नारी शक्ति पुरस्कार वितरण से होगा. 

PM ने की सम्मानित हस्तियों से बातचीत

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस की पूर्व संध्या पर पुरस्कार प्राप्त हस्तियों के प्रयासों को मान देने के लिये उनके साथ बातचीत की. सभी 28 पुरस्कार (वर्ष 2020 और 2021 के लिये 14-14) 29 हस्तियों को प्रदान किए जाएंगे. ये पुरस्कार उन लोगों को दिये जाएंगे, जिन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण, खासकर जोखिम वाली और सीमान्त महिलाओं के लिये उत्कृष्ट सेवा की है.

यह भी पढ़ें : नो फ्लाई जोन मामले पर NATO क्यों नहीं मान रहा यूक्रेन की मांग?

‘नारी शक्ति पुरस्कार’व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा किये जाने वाले उत्कृष्ट योगदानों को मान्यतास्वरूप महिला और बाल विकास मंत्रालय की पहल के तहत प्रदान किए जाते हैं. ये पुरस्कार उन महिलाओं को दिये जाते हैं, जिन्होंने समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में महती कार्य किया हो. उल्लेखनीय है कि आयु, भौगोलिक बाधायें या संसाधनों तक पहुंच का अभाव इन उत्कृष्टता हासिल करने वाली महिलाओं को अपने सपने पूरे करने से नहीं रोक पाया. उनकी अदम्य भावना हमारे पूरे समाज तथा युवा मन को खासतौर से प्रेरित करेगी, ताकि वे लैंगिक पूर्वाग्रहों को तोड़ सकें तथा लैंगिक असमानता और भेदभाव के खिलाफ खड़े हो सकें. ये पुरस्कार उन महिलाओं के प्रयासों को मान्यता देते हैं, जो समाज की उन्नति में समान रूप से भागीदार बन रही हैं.

Advertisment

इन क्षेत्रों की महिलाओं को मिल रहा पुरस्कार

वर्ष 2020 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं में विभिन्न क्षेत्रों की महिलायें शामिल हैं, जैसे उद्यमशीलता, कृषि, नवोन्मेष, सामाजिक कार्य, कला, दस्तकारी, एसटीईएमएम तथा वन्यजीव संरक्षण. वर्ष 2021 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं में भाषा-विज्ञान, उद्यमशीलता, कृषि, सामाजिक कार्य, कला, दस्तकारी, मर्चेंट नेवी, एसटीईएमएम, शिक्षा, साहित्य, दिव्यांगजन अधिकार आदि क्षेत्रों की महिलाएं शामिल हैं.

Prime Minister Narendra Modi president-ram-nath-kovind international womens day Nari Shakti Puraskar Awards
Advertisment
Advertisment