Advertisment

चंद्रयान 3 की सफलता का जिक्र.. G20 समिट की जोरदार तैयारी, पढ़िए 'मन की बात' में क्या-क्या बोले पीएम मोदी...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 104वें एपिसोड को संबोधित किया. सुबह 11 बजे से शुरू हुए इस खास कार्यक्रम पर पीएम मोदी ने देश से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
PC             2023 08 27T114417 455

Mann Ki Baat( Photo Credit : news nation)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 104वें एपिसोड को संबोधित किया. सुबह 11 बजे से शुरू हुए इस खास कार्यक्रम पर पीएम मोदी ने देश से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने खासतौर पर हाल ही में चांद पर भारत की ऐतिहासिक सफलता चंद्रयान 3 लैंडिंग और आगामी कुछ दिनों में आयोजित G20 समिट का जिक्र किया. पीएम मोदी ने मन की बात के माध्यम से देश की जनता को संबोधित करते हुए और भी कई बड़ी बातें कहीं... यहां पढ़िए...

Advertisment

चंद्रयान 3 पर बोले...

पीएम मोदी ने चंद्रयान 3 का जिक्र किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत के चंद्रयान ने साबित कर दिया है कि संकल्प के सूरज चांद पर भी उगते हैं. उन्होंने भारत का मिशन चंद्रयान नारी शक्ति का भी जीवंत उदाहरण बताया. इस मिशन में मौजूद अनेकों वीमेन साइंटिस्ट का जिक्र करते हुए उनके द्वारा संभाली गई जिम्मेैदारी के बारे में बताया. 

सावन में दूसरी बार मन की बात

Advertisment

प्रधानमंत्री मोदी ने सावन के महीने का जिक्र करते हुए कहा कि, उन्हें याद नहीं कि कभी ऐसा हुआ हो कि सावन महीने में दो बार मन की बात हुआ है. सावन को महाशिव का महीना बताते हुए, चंद्रयान की सफलता को याद किया. 

जी20 समिट पर बड़ी बात

पीएम मोदी ने अगले महीने होने वाले जी20 समिट के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि इस खास समिट में 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आएंगे. खासतौर पर अफ्रीकी देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत केे निमंत्रण पर ही इस कार्यक्रम में शरीक होंगे. उन्होंने जी20 को पीपुल्स प्रेसिडेंसी करार देते हुए जनभावना का जिक्र किया. साथ ही इसे संबंधित तमाम आयोजनों में देश के लोगों के जुड़ाव को याद किया. 

Advertisment

जी20 समिट का दोबारा जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने, जी20 डेलीगेट्स के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि जी20 समिट के मद्देनजर डेलीगेट्स को देश के जिस हिस्से में भी गए हमारे देश की जनता ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. जी20 के डेलीगेट्स हमारे देश में जीवंत लोकतंत्र देख काफी ज्यादा प्रभावित हुए. उन्हें ये महसूस हुआ कि भारत संभावनाओं से भरपूर देश है.

Source : News Nation Bureau

मन की बात पीएम मोदी Mann Ki Baat 104th Episode मन की बात मन की बात 104वां एपिसोड Mann Ki Baat PM MODI mann-ki-baat
Advertisment
Advertisment