Advertisment

राहुल गांधी माता वैष्णो देवी मंदिर पहुंचे, कहा-यहां राजनीतिक बयान देने नहीं दर्शन करने आया हूं

माता वैष्णो देवी मंदिर पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि वह यहां माता की पूजा करने आए हैं. वह यहां कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं करना चाहते. दो दिन के दौरे पर जम्मू पहुंचे राहुल गांधी कटरा से पैदल ही मां वैष्णो देवी दर्शन के लिए पहुंचे.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi ( Photo Credit : ANI)

माता वैष्णो देवी मंदिर पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि वह यहां माता की पूजा करने आए हैं. वह यहां कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं करना चाहते. दो दिन के दौरे पर जम्मू पहुंचे राहुल गांधी कटरा से पैदल ही मां वैष्णो देवी दर्शन के लिए पहुंचे. अनुच्छेद 370 के हटने के बाद राहुल गांधी दूसरी बार जम्मू कश्मीर के दौरे पर आए हैं. मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने इस दौरान मीडिया के सवालों पर कहा, मैं यहां माता के दर्शन करने आया हूं. मैं कोई राजनीतिक बयानबाजी नहीं करूंगा। इससे पहले जम्मू पहुंचे राहुल गांधी का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़ों के साथ राहुल का स्वागत किया. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पूजा अर्चना करने के बाद मंदिर परिसर में ही रहेंगे. जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने एएनआई को बताया कि वायनाड के सांसद की पवित्र मंदिर में विशेष आस्था है और वह पिछले कई सालों से वैष्णो देवी मंदिर जाना चाहते थे. हम पिछले तीन साल से राहुल गांधी से इसे लेकर कहते रहे थे. वह भी आने को इच्छुक थे, लेकिन राजनीतिक स्थिति ऐसी थी कि इस दौरान नहीं आ सके. अब जबकि स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है तो उन्होंने पिछले महीने श्रीनगर का दौरा किया. अब 9 सितंबर और 10 सितंबर को जम्मू का दौरा करेंगे. मीर ने कहा कि वह सबसे पहले माता वैष्णो देवी को नमन करेंगे. मीर ने कहा कि अगले दिन वह फिर पैदल ही यात्रा करेंगे. उनकी माता वैष्णो देवी में विशेष आस्था है, इसलिए हमने उनकी यात्रा के पहले दिन उनके लिए कोई राजनीतिक कार्यक्रम तय नहीं किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : भारतीय युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारणी में राहुल गांधी को फिर पार्टी अध्यक्ष बनने का पारित किया गया प्रस्ताव



गुलाम नबी आजाद से होगी मुलाकात

राहुल गांधी आरती में शामिल होकर कटरा में ही रुकेंगे. शुक्रवार को वह जम्मू के लिए रवाना होंगे. यहां वह पार्टी कार्यकर्ताओं, नेताओं और शिष्टमंडलों से मुलाकात करेंगे. इस दौरान राहुल गांधी मुद्रीकरण योजना, अनुच्छेद 370 समेत कई मुद्दों पर बीजेपी को घेर सकते हैं। गुलाम नबी आजाद के भी यहां पहुंचने की संभावना व्यक्त की जा रही है. 

लद्दाख जाने की भी योजना बना रहे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने बताया कि जम्मू के इस छोटे से दौरे के बाद राहुल गांधी लद्दाख जाने की भी योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि इलाकों में स्थिति बेहतर होने के बाद गांधी सभी जिलों का दौरा करने की तैयारी में हैं। इस दौरान वो लोगों से बातचीत करेंगे और उनकी समस्याओं को सामने लाएंगे. 

Advertisment

अनुच्छेद 370 के हटने के बाद राहुल की जम्मू-कश्मीर की दूसरी यात्रा

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से राहुल गांधी की जम्मू और कश्मीर की यह दूसरी यात्रा है। इससे पहले उन्होंने 9 अगस्त को केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने श्रीनगर में नए पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया. उन्होंने खीर भवानी मंदिर और हजरत दरगाह शरीफ का भी दौरा किया. अगस्त 2019 में केंद्र ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था, जिससे जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया गया था. साथ ही इस इलाके को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया गया. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • दर्शन के लिए माता वैष्णो देवी के दरबार पहुंचे राहुल गांधी
  • कटरा से पैदल चलकर मां वैष्णो देवी दर्शन करने पहुंचे
  • दो दिन के दौरे पर जम्मू पहुंचे राहुल गांधी
कटरा कांग्रेस नेता वैष्णोदेवी मंदिर राहुल गांधी rahul gandhi Former Congress president jammu जम्मू Mata Vishno Devi Temple 2-day trip foot from Katra Congress Leader पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष
Advertisment
Advertisment