Advertisment

Sansad: हिंदू धर्म, नीट सहित इन मुद्दों पर राहुल गांधी ने सरकार को घेरा, स्पीकर ओम बिरला से भी हुई नोंकझोंक

सदन में आज राहुल गांधी ने पहली बार विपक्ष के नेता के रूप में अपनी बात रखी, उन्होंने भाजपा पर निशाना साधा और कई मुद्दों पर बात की.

author-image
Publive Team
New Update
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi( Photo Credit : Social Media)

संसद सत्र का आज का दिन हंगामेदार रहा. विपक्ष के नेता के रूप में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पहला भाषण दिया. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए राहुल ने सदन में भगवान शिव की तस्वीर दिखाई. उन्होंने कहा कि शिवजी कहते हैं कि डरो मत. राहुल ने इस दौरान इस्लाम, सिख और ईसाई धर्म तक का जिक्र किया. अपने संबोधन की शुरुआत उन्होंने जेल में बंद नेताओं का जिक्र करते हुए की. उन्होंने हमारे कुछ नेता जेल में है. हालांकि, कुछ अब रिहा हो गए हैं. लोगों को डराया धमकाया जा रहा है. ईडी ने मेरे साथ 55 घंटे पूछताछ की. 

Advertisment

सदन में राहुल गांधी ने भगवान शिव की तस्वीर लहराई. स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें टोका और नियम पुस्तिका निकाल ली. इस पर राहुल ने कहा कि हम सदन में भगवान शिव की तस्वीर भी नहीं दिखा सकते. मेरे पास और भी तस्वीरें हैं, मैं दिखाना चाहता हूं. मैं बताना चाहता था कि शिवजी ने कैसे रक्षा की. 

 राहुल ने कहा कि भगवान शिव मेरे लिए प्रेरणश्रोत हैं. उनसे प्रेरणा मिलती है कि उलटी परिस्थितियों में कैसे संघर्ष किया जाए. हिंदू धर्म में लिखा है कि हमें सत्य के साथ खड़ा रहना है. सत्य से हमें हटना नहीं चाहिए. अहिंसा हमारा प्रतीक है. बिना हिंसा के हम सच की रक्षा करते हैं. भारत अहिंसा का देश है और हम अहिंसावादी हैं. राहुल ने कहा कि गुरुनानक जी के चित्र में भी अभय मुद्रा दिखती है. वे भी शांति के मार्ग पर चले. इस्लाम में भी दुआ मांगी जाती है. जीसस क्राइस्ट की तस्वीर में भी अभय मुद्रा दिखती है. उन्होंने भगवान बुद्ध और भगवान महावीर का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सभी महापुरुषों ने अहिंसा की बात की. शिवजी अभय मुद्रा दिखाते हैं, वे अहिंसा की बात करते हैं. उन्होंने कहा कि जो अपने आपको हिंदू बोलते हैं, वे 24 घंटे हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं. आप हिंदू हो ही नहीं. 

हिंदू वाले बयान पर मचा बवाल

राहुल गांधी के हिंदू वाले बयान पर सत्ता ने हंगामा कर दिया. पीएम मोदी अपने आसन से खड़े हो गए. उन्होंने आपत्ति जताते हुए कहा कि यह गंभीर विषय है. पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गलत है. इस पर राहुल ने कहा कि आप या सिर्फ भाजपा ही हिंदू समाज नहीं है. यहां सभी हिंदू हैं. शाह ने कहा कि राहुल को माफी मांगनी चाहिए. दुनिया भर के करोड़ों लोग खुद को हिंदू कहते हैं.  राहुल गांधी ने एक बार फिर माइक बंद होने का मुद्दा उठाया. 

अयोध्या और अग्निवीर के मुद्दे पर रखी बात

राहुल गांधी ने कहा कि अयोध्या ने भाजपा को मैसेज दिया है. उन्होंने सासंद अवधेश की ओर इशारा करते हुए कहा कि संदेश आपके सामने बैठे हैं. अयोध्या की जनता के दिल में पीएम मोदी ने भय पैदा किया. उन्होंने जमीन ले ली, घर गिरा दिए. राहुल गांधी ने सदन में केंद्र को अग्निवीर योजना के लिए भी घेरा. उन्होंने कहा कि मैं अग्निवीर के परिवारों से मिला हूं. केंद्र उन्हें शहीद का दर्जा नहीं देती. वे यूज एंड थ्रो मजदूर हैं. जवानों के मन में भय है क्योंकि सरकार उन्हें शहीद नहीं मानती. अग्निवीरों को सिर्फ छह माह की ट्रेनिंग दी जा रही है. हमारी सरकार आएगी तो अग्निवीर हटाया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आप सदन को गुमराह कर रहे हैं. सदन को गुमराह किया जा रहा है.  

मणिपुर, अंबानी-अडानी, किसान और नीट के मुद्दे पर घेरा

राहुल का कहना है कि प्रधानमंत्री के लिए मणिपुर स्टेट नहीं है. पीएम मोदी मणिपुर नहीं गए. मणिपुर को आपने जलने दिया. इसके अलावा, राहुल ने कहा कि केंद्र ने अरबपतियों की मदद के लिए जीएसटी और नोटबंदी की. इस बार इंडी गठबंधन आपको गुजरात में हराएगा. राहुल गांधी ने कहा किसानों को सही मुआवजा नहीं दिया गया. आपने किसानों को डराने के लिए तीन कानून लागू किया. कानून से अंबानी-अडाणी को फायदा हो रहा था. आप किसानों को आंतकी कहा था. राहुल ने केंद्र को नीट के मुद्दे पर भी घेरा. उन्होंने कहा कि इतने सालों में कितने बार पेपर लीक हुए. परीक्षाओं की मर्यादा खत्म हो गई है. सात साल में 70 परीक्षाएं लीक हुईं. साल भर छात्र नीट की तैयारी करते हैं बाद में पता चला कि पेपर ही लीक हो गया. 

राहुल और स्पीकर के बीच नोकझोक

राहुल ने स्पीकर ओम बिरला पर टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि स्पीकर जब उनसे मिले तो उन्होंने सीधे खड़े होकर हाथ मिलाया. लेकिन जब स्पीकर प्रधानमंत्री मोदी से मिले तो उन्होंने झुककर हाथ मिलाया. इस पर अध्यक्ष ने कहा कि नरेंद्र मोदी सदन के नेता हैं. मेरी संस्कृति कहती है कि बड़ों को झुककर नमस्कार करो और बराबर वालों से बराबरी का व्यवहार करो. 

Source : News Nation Bureau

rahul gandhi parliament-session hinduism
Advertisment
Advertisment