Advertisment

पेरियार की मूर्ति तोड़े जाने के लिए राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस को ठहराया जिम्मेदार

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को तमिलनाडु में समाज सुधारक पेरियार की प्रतिमा को तोड़े जाने के लिए आरएसएस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को जिम्मेदार ठहराया।

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
पेरियार की मूर्ति तोड़े जाने के लिए राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस को ठहराया जिम्मेदार

तमिलनाडु के पुदुक्कोटाई जिले में पेरियार की तोड़ी गई मूर्ति (फाइल फोटो)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को तमिलनाडु में समाज सुधारक पेरियार की प्रतिमा को तोड़े जाने के लिए राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को जिम्मेदार ठहराया।

Advertisment

राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने (आरएसएस, बीजेपी) त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा को तोड़ने को प्रोत्साहित कर अपने कार्यकर्ताओं को उनकी विचारधारा का विरोध करने वालों की प्रतिमाओं को तोड़ने का इशारा किया।

राहुल गांधी ने एक ट्वीट में कहा, 'जब आरएसएस और बीजेपी ने त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा को तोड़ने को प्रोत्साहित किया तो उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को अपनी विचारधारा का विरोध करने वालों, जैसे पेरियार, की मूर्तियां तोड़ने के लिए इशारा किया। पेरियार महान समाज सुधारक थे, जिन्होंने दलितों के लिए लड़ाई लड़ी थी। उनकी प्रतिमा को भी आज तमिलनाडु में तोड़ दिया गया।'

द्रविड़ नेता ई वी रामास्वामी (पेरियार) की प्रतिमा को मंगलवार की सुबह तमिलनाडु के पुदुक्कोटाई जिले में तोड़ दिया गया। प्रतिमा का सिर अलग कर दिया गया।

Advertisment

गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों को प्रतिमाओं को तोड़े जाने पर सख्त कार्रवाई के आदेश के बावजूद भी यह घटना हुई। गृह मंत्रालय ने यह भी साफ तौर पर का था कानून व्यवस्था में किसी प्रकार की गड़बड़ी के लिए जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में त्रिपुरा में बीजेपी के चुनाव जीतने के बाद व्लादिमीर लेनिन की प्रतिमा को गिराया गया था।

इस घटना के बाद तमिलनाडु में तर्कवादी आंदोलन के जनक पेरियार की एक प्रतिमा को तोड़ा गया था। कोलकाता में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा को तोड़ा गया।

Advertisment

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में बाबा साहेब बी आर अंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन घटनाओं की कड़ी निंदा की थी और दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

और पढ़ें: इराक में भारतीयों की मौत पर कांग्रेस की राजनीति बेहद शर्मनाक: सुषमा

Source : IANS

Rahul Gandhi slams RSS BJP rahul gandhi congress BJP Periyar statue RSS periyar Tamilnadu e v ramasami periyar
Advertisment
Advertisment