Advertisment

राहुल की ईडी के सामने पेशी आज, कांग्रेस के सत्याग्रह मार्च को अनुमति नहीं

सोमवार को राहुल गांधी के घर पर सुरक्षा के भारी बंदोबस्त कर दिए गए हैं. साथ ही कांग्रेस मुख्यालय से नारेबाजी कर मार्च निकालने पर अडिग कुछ कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में भी लिया गया है.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Rahul Gandhi

कांग्रेस के सत्याग्रह मार्च के मद्देनजर राहुल गांधी की घर पर सुरक्षा क( Photo Credit : न्यूज नेशन)

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष आज पेशी होनी है. इसे देखते हुए कांग्रेस ने मोदी सरकार पर साजिश रचने का आरोप लगा देश भर में सत्याग्रह मार्च का आह्वान किया है. यह अलग बात है कि दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस पार्टी से कहा कि कानून-व्यवस्था के मुद्दों सहित कुछ कारणों का हवाला देते हुए सोमवार को यहां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय में उसकी प्रस्तावित मार्च की अनुमति नहीं दी जा सकती. इस कड़ी में सोमवार को राहुल गांधी के घर पर सुरक्षा के भारी बंदोबस्त कर दिए गए हैं. साथ ही कांग्रेस मुख्यालय से नारेबाजी कर मार्च निकालने पर अडिग कुछ कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में भी लिया गया है. 

Advertisment

देश भर में सत्याग्रह मार्च का प्लान

इससे पहले कांग्रेस ने रविवार को राहुल गांधी के लिए समर्थन दिखाने और भाजपा पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाने के लिए देशभर में कई स्थानों पर संवाददाता सम्मेलन किए. लखनऊ में सचिन पायलट, रायपुर में विवेक तन्खा, भोपाल में दिग्विजय सिंह, शिमला में संजय निरुपम, चंडीगढ़ में रंजीत रंजन, अहमदाबाद में पवन खेड़ा और देहरादून में अलका लांबा ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘इस मामले में अभी तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है. कोई सबूत नहीं है. प्रतिशोध की भावना से प्रेरित होकर झूठे प्रकरण बनाए जा रहे हैं और मनगढ़ंत आरोप लगाए जा रहे हैं. सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ नेशनल हेराल्ड मामला इसका प्रमाण है.’

दिल्ली पुलिस उपायुक्त ने नहीं दी अनुमति

इस कड़ी में कांग्रेस के सत्याग्रह मार्च को लेकर पुलिस उपायुक्त अमृता गुगुलोथ ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी को लिखे पत्र में कहा, 'दिल्ली में वर्तमान सांप्रदायिक स्थिति और नई दिल्ली जिले के अधिकार क्षेत्र में भारी कानून व्यवस्था/वीवीआईपी मूवमेंट को ध्यान में रखते हुए रैली को नई दिल्ली जिले के अधिकार क्षेत्र में अनुमति नहीं दी जा सकती.' इसने यह भी कहा कि पुलिस को विभिन्न स्रोतों से रैली के बारे में जानकारी मिली कि कांग्रेस एआईसीसी मुख्यालय से ईडी कार्यालय पर्यावरण भवन तक एक रैली आयोजित करने की योजना बना रही है.

Advertisment

23 को सोनिया गांधी की पेशी है

पुलिस ने यह भी नोट किया कि पूरे भारत में कांग्रेस समर्थकों को इस रैली में शामिल होने का आह्वान किया गया है. अनुमति से इनकार करते हुए पुलिस ने कांग्रेस से सहयोग करने का अनुरोध किया है. कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को ईडी कार्यालय में अपने नेता राहुल गांधी की निर्धारित उपस्थिति के मद्देनजर मार्च निकालने की योजना बनाई थी. ईडी ने राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को 23 जून को गांधी परिवार सहित विभिन्न कांग्रेस नेताओं के खिलाफ कथित रूप से नेशनल हेराल्ड के धन की हेराफेरी के मामले में तलब किया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • सोनिया गांधी को ईडी के समक्ष 23 जून को होना है पेश
  • कांग्रेस के सत्याग्रह मार्च को दिल्ली पुलिस से अनुमति नहीं
  • कांग्रेस ने ईडी के समन को साजिश करार दिया है
Satyagrah राहुल गांधी rahul gandhi प्रवर्तन निदेशालय सत्याग्रह National Herald delhi-police दिल्ली पुलिस ed ईडी नेशनल हेराल्ड केस
Advertisment
Advertisment