Advertisment

Rahul Gandhi: ओमान चांडी लोक सेवक पुरस्कार से सम्मानित होंगे राहुल गांधी, जानें इसके बारे में सब कुछ

लोकसभा में विपक्ष के नेता और रायबरेली सांसद राहुल गांधी को ओमान चांडी लोक सेवक पुरस्कार के लिए चुना गया है. चांडी फाउंडेशन ने इस पुरस्कार की घोषणा की है.

author-image
Publive Team
New Update
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi( Photo Credit : Social Media)

लोकसभा में विपक्ष के नेता और रायबरेली सांसद राहुल गांधी को ओमान चांडी लोक सेवक पुरस्कार के लिए चुना गया है. दिवंगत ओमान चांडी केरल के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. ओमान चांडी फाउंडेशन ने प्रथम ओमान चांडी लोक सेवक पुरस्कार की घोषणा की. यह घोषणा चांडी की पहली पुण्यतिथि के तीन दिन बाद रविवार को की गई. पुरस्कार विजेता को एक लाख रुपये की नगद राशि और प्रसिद्ध नेमम पुष्पराज द्वारा बनाई गई प्रतिमा भेंट की जाएगी. कांग्रेस सासंद शशि थरूर की अध्यक्षता वाले विशेषज्ञ जूरी ने पुरस्कार विजेता का एलान किया है.

Advertisment

संस्था ने अपने एक बयान में बताया कि राहुल गांधी राष्ट्रीय नेता है. उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा निकाली. इस यात्रा के माध्यम से राहुल गांधी ने लोगों की समस्याओं और परेशानियों को जाना. राहुल ने लोगों की समस्या को सुलझाने का प्रयास भी किया. 

दो बार केरल के मुख्यमंत्री रहे ओमान चांडी

ओमान चांडी केरल के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. पिछले साल 18 जुलाई 2023 को उनका निधन हो गया था. बंगलूरू के चिन्मय मिशन अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांसे ली थीं. ओमान दो बार केरल के मुख्यमंत्री रहें, उन्होंने 2004 से 2006 और 2011 से 2016 तक मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली. 2006 से 2011 तक वे केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे. ओमान केरल विधानसभा में सबसे अधिक समय तक रहने वाले विधायक भी थे. यनाइटेड नेशन ने ओमान को पब्लिक सर्विस के लिए सम्मानित किया था और यह सम्मान पाने वाले चांडी एकमात्र भारतीय मुख्यमंत्री हैं.

2018 में ओमान चांडी बने थे AICC महासचिव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 6 जून 2018 को ओमान चांडी को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का महासचिव नियुक्त किया था. उन्हें आंध्र प्रदेश का प्रभारी भी बनाया गया था. अपने जीवन के अंतिम दौरे में चांडी कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य थे. राजनीति में ओमान का सफर काफी लंबा रहा. चांडी 1967-69 तक केरल छात्र यूनियन के दो साल प्रदेश अध्यक्ष रहे थे. 1970 में चांडी को यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष चुनाव गया. 50 साल वे पुथुपल्ली विधानसभा सीट से विधायक रहे.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Oommen Chandy Lok Sevak Award rahul gandhi Oommen Chandy Profile who is Oommen Chandy Kerala ex-CM Oommen Chandy Lok Sabha opposition leader
Advertisment