Advertisment

राहुल नवीन होंगे ED के कार्यकारी डायरेक्टर, ईडी के नए निदेशक की नियुक्ति तक संभालेंगे पद

1993 बैच के भारतीय राजस्व सेवा यानी आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, वह स्पेशल डायरेक्टर मुख्यालय के साथ-साथ ईडी के चीफ सतर्कता अधिका​री पद भी कार्यरत हैं.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
Ed chief

enforcement directorate( Photo Credit : social media )

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के कार्यकारी डायरेक्टर राहुल नवीन होंगे.  ईडी के नए निदेशक की नियुक्ति तक राहुल नवीन पद संभालेंगे. सबसे सीनियर अधिकारी के तौर पर आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन हैं.  इनकम टैक्स कैडर से हैं और 1993 बैच के भारतीय राजस्व सेवा यानी आईआरएस अधिकारी हैं. इसके साथ ये स्पेशल डायरेक्टर मुख्यालय के साथ-साथ ईडी के चीफ सतर्कता अधिका​री पद भी कार्यरत हैं. राहुल नवीन को ईडी निदेशक पद की जिम्मेदारी सौंपी है. बता दें कि ईडी के वर्तमान निदेशक संजय मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर को खत्म हो रहा है.

Advertisment

संजय कुमार मिश्रा ने 2018 में ईडी निदेशक का पद संभाला था. इसके बाद से उन्हें विस्तार दिया गया था. संजय मिश्रा 1984 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं और उनका कार्यकाल 18 नवंबर 2023 तक निर्धारित था. उनके तीसरे सेवा विस्तार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई को केंद्र को फटकार लगाते हुए अवैध करार दिया था और उन्हें 31 जुलाई तक पद छोड़ने का निर्देश दिया था, लेकिन केंद्र ने एक्स्टेंशन देकर उनका कार्यकाल बढ़ा दिया था. हालांकि, शीर्ष कोर्ट ने 15 सितंबर को उनका कार्यकाल खत्म करने का आदेश दिया था.

बिहार के रहने वाले हैं राहुल नवीन

राहुल नवीन मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं. वे अपने कुशल और शांत व्यवहार के लिए जाने जाते हैं. इनके बारे में तो जांच एजेंसी में ऐसा बोला जाता है कि ये खुद बहुत कम बोलते हैं. लेकिन कलम चलाने में माहिर बताए जाते हैं.  कानूनी तरीके से काम करने के साथ ही बहुत सुलझे हुए हैं. वे बेहद तेज-तर्रार अधिकारी मानें जाते हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

newsnation Rahul Naveen Enforcement Directorate enforcement directorate news newsnationtv
Advertisment
Advertisment