Advertisment

Rath Yatra: 'रथ यात्रा के लिए 315 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे', रेल मंत्री और ओडिशा सीएम के बीच हुई चर्चा

सात जुलाई को पुरी में रथ यात्रा का आयोजन होगा. इसे देखते हुए रेलवे विशेष 315 ट्रेनें चलाएगा. ओडिशा सीएम ने आज दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की.

author-image
Publive Team
New Update
Odisha CM and Railway Minister

Odisha CM and Railway Minister ( Photo Credit : twitter)

ओडिशा में सात जुलाई को विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा निकलने वाली है. यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर पहुंचेंगे. इसके लिए रेलवे भी अपनी तैयारी कर रहा है. आज रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने रथ यात्रा के लिए रेलवे की तैयारियों पर चर्चा की. वैष्णव ने बताया कि इस बर 315 विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं. पिछले साल की तुलना में यह काफी अधिक है. बैठक में सीएम के अलावा, उप मुख्यमंत्री केवी सिंह देव और प्रवती परिदा भी मौजूद थीं.

Advertisment

बैठक के बाद रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि मैंने आज ओडिशा के मुख्यमंत्री माझी और दोनों उप मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की. हमने आगामी रथ यात्रा के लिए रेलवे की तैयारियों के लिए विस्तार से चर्चा की. इस बार रथ यात्रा के लिए 315 विशेष ट्रेनें चलेंगी. हम 15 हजार से अधिक लोगों के ठहरने की व्यवस्था कर रहे हैं. 

मौसी के घर जाते हैं भगवान जगन्नाथ

बता दें, जितना प्राचीन जगन्नाथ मंदिर है, उतना ही प्राचीन रथ यात्रा भी है. रथ यात्रा इस बार सात जुलाई को होने वाली है. इस दिन त्रिदेव अपनी मौसी गुंडिचा देवी के घर जाते हैं. आठ दिन बाद वे वापस आते हैं. बता दें, जगन्नाथ मंदिर सिर्फ पुरी में ही नहीं बल्कि सैकड़ो भारतीय शहरों में धूमधाम से मनाया जाता है. यह उत्सव सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जोरदार तरीके से मानाय जाता है फिर चाहे, अमेरिका हो इंग्लैंड हो. न्यूजीलैंड हो या फिर दक्षिण अफ्रीका अधिकांश देशों में रथ यात्रा उत्साह के साथ निकाला जाता है.  

रथ यात्रा के अलावा, इन विषयों पर भी चर्चा

केंद्रीय मंत्री के साथ रथयात्रा के साथ-साथ अलग-अलग विषयों पर भी चर्चा हुई. नेताओं के बीच आईटी क्षेत्र के विकास और रोजगार को लेकर चर्चा हुई.  सीएम माझी ने कहा कि दिल्ली दौरे के दौरान केंद्रीय रेल और आईटी मंत्री वैष्णव से मुलाकात हुई. मोदी सरकार में रेलवे के बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय विकास हुआ है. मैंने राज्य में रेलवे की बेहतर व्यवस्था और पहुंच के लिए विस्तार से चर्चा की. आईटी क्षेत्र में रोजगार और विकास कैसे हो, इस पर भी चर्चा की गई.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Trains for Rath Yatra Jagannath Rath Yatra trains Rath Yatra 2024 Jagannath Rath Yatra Ashwini Vaishnaw Rath Yatra
Advertisment
Advertisment