Advertisment

Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में आज झमाझम बारिश होने की संभावना, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है. मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश के लिए दिल्ली वालों को अभी दो दिन और इंतजार करना पड़ेगा. उसके बाद दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश होगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert

Weather Update( Photo Credit : Social Media)

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी पड़ रही है. जबकि देश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इससे पहले गुरुवार और शुक्रवार को हुई हल्की बारिश से एनसीआर के लोगों को थोड़ी राहत मिली लेकिन उसके बाद फिर से उमस भरी गर्मी ने लोगों को सताना शुरू कर दिया. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार और रविवार को राजधानी में हल्की बारिश होने की संभावना है. विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई जिलों में आज यानी शनिवार को गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि सोमवार (21जुलाई) के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ-साथ यूपी और बिहार में झमाझम बारिश होगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Budget 2024: बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान, PM Kisan का पैसा होगा डबल!

दिल्ली में कहां कितनी हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई. इस दौरान सफदरजंग वेधशाला में 4 मिमी बारिश हुई. जबकि पालम स्थित एयरपोर्ट वेधशाला में एक मिमी बारिश दर्ज की गई. उधर लोधी रोड स्थित मौसम कार्यालय में सिर्फ 0.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. जबकि पीतमपुरा में अच्छी बारिश हुई, यहां चौबीस घंटों के दौरान 42.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. जबकि दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा ग्रेटर नोएडा में थोड़ी बहुत रुक-रुक कर बारिश हुई. जबकि ज्यादातर इलाके सूखे बने रहे.

ये भी पढ़ें: Explainer: क्या है क्राउडस्ट्राइक, जो माइक्रोसॉफ्ट संकट की बना वजह! जानिए- सबसे बड़े आउटेज की पूरी कहानी

मौमस का बदल रहा मिजाज

मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में इनदिनों ओडिशा और आंध्र प्रदेश से सटे तटों के पास एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जो जमीन की ओर बढ़गा तो देश के अंदरुनी हिस्सों में हवा के पैटर्न में भी बदलवा देखने को मिलेगा. इससे देश के कई हिस्सों खासकार पश्चिम बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर प्रदेश में बारिश के पैटर्न में बदलाव देखने को मिलेगा. हालांकि इस प्रणाली से दिल्ली वालों को कोई लाभ नहीं होगा. क्योंकि कि ये पैटर्न दिल्ली से दूर है. हालांकि इससे मानसून की पकड़ मजबूत होगी. जिससे कुछ दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

यहां हो सकती है रुक-रुक कर बारिश

आईएमडी के मुताबिक, राजधानी में अगले सप्ताह हल्की बारिश होने की संभावना है. 21 जुलाई से शुरु होने वाली ये बारिश अलग-अलग इलाकों में रुक-रुक कर होगी. जो अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी. जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. इस दौरान दिल्ली में दिन का तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. जबकि रात का तापमान 20 डिग्री के आसपास रह सकता है. हालांकि इस दौरान दोपहर में उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

imd weather forecast Today Weather Weather Forecast Delhi ka mausam IMD Weather Report delhi weather report Today Delhi Rain delhi rain
Advertisment