Advertisment

बारिश बनी आफत, बाल-बाल बची कई जिंदगियां, पानी में फंसे लोगों को ऐसे बचाया 

बाढ़ के कारण कई जगह पर हालत खराब है, नदियां उफान पर, कई राज्यों में कुदरत का कहर  

author-image
Mohit Saxena
New Update
flood disaster

flood disaster ( Photo Credit : social media)

मानसून की बारिश आफत का सबब बन गई है. बाढ़ की वजह से कई जगह हालात खराब हैं. नदियों का उफान टेंशन बढ़ा रहा है. संकट के बीच कई जगह से ऐसी तस्वीरें आई हैं, जहां लोगों की जिंदगी बाल-बाल बची है. देश के कई हिस्से मौसम की मुसीबत झेल रहे हैं. मूसलाधार बारिश के साथ बाढ़ लगातार तबाही मचा रही है. अलग-अलग राज्यों में कुदरत कहर ढाह रही है. आसमान से बरस रही आफत कई लोगों की जिंदगी छीन चुकी  है लेकिन कई ऐसे खुशकिस्मत भी हैं, जिन्हें सही वक्त पर मदद मिली और जान बच गई. NDRF, SDRF, सेना, पुलिस और प्रशासन की मदद से बहुत सारे लोगों को बाल-बाल बचाया गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के आवास पर INDIA गठबंधन के नेताओं की बैठक, राहुल गांधी भी मौजूद

गुजरात के द्वारका में बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को बचाने के लिए एयरफोर्स की मदद लेनी पड़ी. भारी बारिश के बाद पनेली गांव में तीन लोग फंस गए थे. NDRF और उन तक पहुंचने मुश्किल था लिहाजा वायुसेना को बुलाया गया. वायुसेना की टीम हेलिकॉप्टर लेकर पहुंची और लोगों को रेसक्यू करने के बाद जामनगर वायुसेना स्टेशन पहुंचाया गया. दूसरा मामला नवी मुंबई के बेलापुर नोड का है. यहां पहाड़ी पर पिकनिक मानने गए करीब 60  लोग फंस गए. जानकारी मिलने पर नवी मुंबई रेस्क्यू टीम की ओर से बचाव काम शुरू किया गया. भारी बारिश के कारण बचाव कार्य में बाधा आई लेकिन टीम ने सराहनीय काम करते हुए सभी पयर्टकों को सुरक्षित निकाल लिया. बचाव अभियान के दौरान रस्सियों के सहारे लोगों को निकाला गया. 

उफनी नदी पार करने की कोशिश

वहीं छत्तीसगढ़ के कवर्धा में एक ट्रैक्टर चालक ने जान को जोखिम डालते हुए उफनी नदी पार करने की कोशिश की. देखते ही देखते नदी में ट्रैक्टा बह जाता है. बताया जा रहा है कि ट्रैक्टर में ईंट और सीमेंट रखा था. ट्रैक्टर पानी का बहाव झेल नहीं पाया. सीधे नीचे गिर गया. हादसे के वक्त ट्रैक्टर में ड्राइवर समेत 6 लोग थे. गनीमत ये रही कि मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने हादसे के शिकार सभी को बचा लिया.

हरिद्वार की ये तस्वीर बेहद खतरनाक है. गंगा का बहाव बेहद तेज है. यहां कांगड़ा घाट पर जल लेने गए एक कांवड़िये का पैर फिसल गया और डूबने लगा. कांवड़िये को गंगा नदी की उफान में फंसा देखकर हड़कंप मच गया. गंगा घाट पर तैनात जल पुलिस के गोताखोरों ने तुरंत ही छलांग लगा दी. 2 जवान खुद नदी में कूद गये जबकि कुछ और जवान बोट के सहारे कांवड़िए तक पहुंचने की कोशिश में जुटे रहे. जान जोखिम में डालकर दो गोताखोर ने कांवड़िये को सुरक्षित बाहर निकाल लिया. बताया जा रहा है कि कांवड़िया हरियाणा के रोहतक का रहने वाला है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Disaster Rain newsnation flood disaster monsoon flood rain flood news
Advertisment
Advertisment