Advertisment

दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, हल्की बारिश ने प्रदूषण से दिलाई मामूली राहत

दीवाली के बाद से स्मॉग की चादर से ढकी राजधानी की हवा का गुणवत्ता का स्तर लगातार गिरता जा रहा है.

author-image
ruchika sharma
एडिट
New Update
दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, हल्की बारिश ने प्रदूषण से दिलाई मामूली राहत

से स्मॉग की चादर से ढकी राजधानी

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह हलकी-हलकी बारिश से लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली. दीवाली के बाद से स्मॉग की चादर से ढकी राजधानी की हवा का गुणवत्ता का स्तर लगातार गिरता जा रहा है. ऐसे में बारिश से हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ.  बुधवार सुबह दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' रही. आज सुबह दिल्ली की हवा में अतिसूक्ष्म कणों पीएम 2.5 का स्तर 329 और पीएम 10 का स्तर 289 दर्ज किया गया. वहीं मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' रही.

Advertisment

बता दें कि दीवाली पर लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का धड़ल्ले से उल्लंघन किया. पटाखों के कारण राजधानी दिल्ली पर भी जेहरीले धुंए की चादर लिपटी हुई है. दिल्लीवासियों ने भी रात दस बजे के बाद खूब पटाखे जलाये और आतिशबाजी की. सुप्रीम कोर्ट के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल के लिए सख्त आदेश दिए जाने के बावजूद लोगों ने अवैध रूप से पटाखों की खरीदारी की.

Advertisment

और पढ़ें: फिनटेक फेस्टिवल में पीएम मोदी ने कहा, 'तकनीक के क्षेत्र में भारत ने लगाई छलांग, दुनिया डिजिटल होने लगी है '

सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली के दिन रात आठ से 10 बजे तक ही पटाखे चलाने के आदेश दिए थे. हालांकि, कई लोगों ने शाम छह बजे ही पटाखे चलाने शुरू कर दिया और कई 10 बजे के बाद भी पटाखे जलाते रहे. सोशल मीडिया पर कई लोगों की मास्क लगाकर पटाखे फोड़ते हुए तस्वीर खूब वायरल हुई थी.

Source : News Nation Bureau

air quality smog in delhi air pollution
Advertisment
Advertisment