Advertisment

Modi 3.0 कैबिनेट में UP से शामिल हो सकते हैं ये 8 चेहरे, जानिए कैसे की गई है जातीय समीकरण साधने की कोशिश!

मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में होने जा रहा है. उनकी कैबिनेट में शामिल होने वाले मंत्री भी शपथ लेंगे. UP से 8 सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Jayant Rajnath and anupriya

जयंत चौधरी, राजनाथ सिंह, अनुप्रिया पटेल( Photo Credit : News Nation)

Modi 3.0: मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में होने जा रहा है. नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. आज ही उनकी कैबिनेट में शामिल होने वाले मंत्री भी शपथ लेंगे. जिन सांसदों को मंत्री पद की शपथ लेनी है, उन्हें आज सुबह ही कॉल कर दिल्ली बुला लिया गया था. मोदी कैबिनेट में उत्तर प्रदेश से 8 सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इन मंत्रियों में राजनाथ सिंह, अनुप्रिया पटेल और जंयत चौधरी का नाम लगभग फाइनल है. इनके अलावा पंकज चौधरी, जितिन प्रसाद, एसपी सिंह बघेल, बीएल वर्मा और कमलेश पासवान संभावित मंत्री हो सकते हैं.

Advertisment

मोदी कैबिनेट में उत्तर प्रदेश से जो चेहरे शामिल हो सकते हैं. उससे चलता है कि बीजेपी ने मंत्रिमंडल के जातीय समीकरण साधने की कोशिश की गई है. बता दें कि यूपी की पॉलिटिक्स में कास्ट फेक्टर काफी अहम माना जाता है. ऐसे में यूपी के कोटे से सामान्य, पिछड़ा, अति पिछड़ा, अनुसूचित जाती के सांसद मंत्री बनने वाले हैं. आइए जानते हैं यूपी से किस जाति के सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.  

संभावित कैबिनेट मंत्री जाति लोकसभा सीट/राज्यसभा
अनुप्रिया पटेल अन्य पिछड़ा वर्ग (कुर्मी समाज) मिर्जापुर लोकसभा सांसद
राजनाथ सिंह क्षत्रिय लखनऊ लोकसभा सांसद
जयंत चौधरी जाट समुदाय राज्यसभा सांसद
जितिन प्रसाद ब्राह्मण पीलीभीत
एसपी सिंह बघेल गड़रिया आगरा लोकसभा सांसद
पंकज चौधरी कुर्मी बिरादरी महाराजगंज सांसद
कमलेश पासवान अनुसूचित जाति बांसगांव लोकसभा सांसद
बीएल वर्मा लोधी समुदाय बदायूं, राज्यसभा सांसद

एनडीए गठबंधन में बीजेपी की सहयोगी दल अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर सीट पर जीत की हैट्रिक लगाई है. वह मोदी सरकार के पहले और दूसरे कार्यकाल में मंत्री रह चुकी हैं. इस बार उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में एक ही सीट जीत सकी. इसलिए अनुप्रिया पटेल मंत्री बनना लगभग तय है. कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए जितिन प्रसाद के भी कैबिनेट मिनिस्टर बनने की संभावनाएं हैं. ब्राह्ममण समाज से आते हैं. उनके पिता भी कांग्रेस नेता थे. वह यूपीए सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं.

बदायूं से आने वाले बीएल वर्मा भी मोदी कैबिनेट में मंत्री बन सकते हैं. 2019 की मोदी सरकार में बीएल वर्मा को उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास व सहकारिता मंत्रालय में राज्यमंत्री बनाया गया था. मोदी सरकार में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी महाराजगंज से सांसद बने हैं. वह 7वीं बार सांसद चुने गए. 2009 में सिर्फ एक बार हारे थे. पंकज OBC समुदाय से हैं. वह 6 बार के सांसद हैं. महाराजगंज में उनकी पकड़ मजबूत है. इस तरह बीजेपी ने मंत्रिमंडल के जरिए प्रदेश की सियासत में अहम जातीय समीकरणों को साधने की कोशिश की है.

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi Cabinet Modi 3.0 cabinet Cabinet Ministers from UP.
Advertisment
Advertisment