Advertisment

लोकसभा में राजनाथ सिंह बोले- इस वजह से भारत-चीन के बीच face-off की स्थिति बनी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन से तनातनी को लेकर सदन में जानकारी दी. उन्होंने चीनी सीना द्वारा बारबार धुसपैठ करने की नाकाम कोशिश के बारे में देश को अवगत कराया.

author-image
Sushil Kumar
एडिट
New Update
rajnath

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह( Photo Credit : फाइल फोटो)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन से तनातनी को लेकर सदन में जानकारी दी. उन्होंने चीनी सीना द्वारा बारबार धुसपैठ करने की नाकाम कोशिश के बारे में देश को अवगत कराया. साथ ही चीन की चाल से निपटने के लिए भी देश को जानकारी दी. उन्होंने लोकसभा में बोलते हुए कहा कि आज इस गरिमामयी सदन में मैं अपने सहयोगी साथियों को लद्दाख की पूर्वी सीमाओं पर हाल में हुई गतिविधियों से अवगत कराने के लिए उपस्थित हुआ हूं. जैसा कि आपको ज्ञात है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में लद्दाख का दौरा कर हमारे बहादुर जवानों से मुलाकात की थी एवं उन्हें यह संदेश भी दिया था कि समस्त देशवासी अपने वीर जवानों के साथ खड़े हैं. 

Advertisment

मैंने भी लद्दाख जाकर अपने शूरवीरों के साथ कुछ समय बिताया है और मैं आपको यह बताना चाहता हॅूं कि मैंने उनके अदम्य साहस, शौर्य और पराक्रम को महसूस किया है. आप जानते हैं कि कर्नल संतोष बाबू और उनके 19 वीर साथियों ने अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है. अध्यक्ष महोदय, कल ही इस सदन ने दो मिनट मौन रखकर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है.

2. सबसे पहले मैं संक्षेप में चाइना के साथ हमारे Boundary issue के बारे में बताना चाहता हूं. जैसा कि सदन इस बात से अवगत है कि भारत एवं चाइना का सीमा का प्रश्न (Boundary question) अभी तक unresolved है. भारत और China की Boundary का customary और traditional alignment, China नहीं मानता है. हम यह मानते हैं कि यह alignment, well-established भौगोलिक सिद्धांतों पर आधारित है. जिसकी पुष्टि न केवल treaties और agreements द्वारा, बल्कि historic usage और practices द्वारा भी हुई है. इससे दोनों देश सदियों से अवगत हैं. जबकि चाइना यह मानता है कि boundary अभी भी औपचारिक रूप से निर्धारित नहीं है. साथ ही चाइना यह भी मानता है कि historical jurisdiction के आधार पर जो traditional, customary line है, उसके बारे में दोनों देशों की अलग-अलग व्याख्या है.  दोनों देश, 1950 एवं 1960 के दशक में इस पर बातचीत कर रहे थे, परन्तु इस पर mutually acceptable समाधान नहीं निकल पाया.

3. जैसा कि यह सदन अवगत है चाइना, भारत की लगभग 38,000 square km भूमि का अनधिकृत कब्जा लद्दाख में किए हुए है. इसके अलावा, 1963 में एक तथाकथित Boundary-Agreement के तहत, पाकिस्तान ने PoK की 5180 square km भारतीय जमीन अवैध रूप से चाइना को सौंप दी है. चाइना, अरूणाचल प्रदेश की सीमा से लगे हुए लगभग 90,000 square km भारतीय क्षेत्र को भी अपना बताता है.

Advertisment

4. भारत तथा चाइना, दोनों ने औपचारिक तौर पर यह माना है कि सीमा का प्रश्न (Boundary question) एक जटिल मुद्दा है जिसके समाधान के लिए patience की आवश्यकता है तथा इस issue का fair, reasonable और mutually acceptable समाधान, शांतिपूर्ण बातचीत के द्वारा निकाला जाए. अंतरिम रूप से दोनों पक्षों ने यह मान लिया है कि सीमा पर peace और tranquillity बहाल रखना bilateral relations को बढ़ाने के लिए अत्यंत आवश्यक है.

5. मैं यह भी बताना चाहता हूं कि अभी तक India-China के border areas में commonly delineated Line of Actual Control (LAC) नहीं है और LAC को लेकर दोनों का perception अलग-अलग है. इसलिए peace और tranquillity बहाल रखने के लिए दोनों देशों के बीच कई तरह के agreements और protocols हैं.

6. इन समझौतों के तहत दोनों देशों ने यह माना है कि LAC पर peace और tranquillity बहाल रखी जाएगी. जिसपर LAC की अपनी-अपनी respective positions और boundary question का कोई असर नहीं माना जाएगा. इस आधार पर वर्ष 1988 के बाद से दोनों देशों के bilateral relations में काफी विकास हुआ. भारत का मानना है कि bilateral relations को विकसित किया जा सकता है तथा साथ ही साथ boundary मुद्दे के समाधान के बारे में चर्चा भी की जा सकती है. परन्तु LAC पर peace और tranquillity में किसी भी प्रकार की गम्भीर स्थिति का bilateral relations पर निश्चित रूप से असर पड़ेगा.

Advertisment

7. वर्ष 1993 एवं 1996 के समझौते में इस बात का जिक्र है कि LAC के पास, दोनों देश अपनी सेनाओं की संख्या कम से कम रखेंगे.  समझौते में यह भी है, कि जब तक boundary issue का पूर्ण समाधान नहीं होता है, तब तक LAC को strictly respect और adhere किया जाएगा और उसका उल्लंघन नहीं किया जाएगा. इन समझौतों में भारत व चाइना, LAC के clarification द्वारा एक common understanding पर पहुंचने के लिए भी committed हुए थे. इसके आधार पर 1990 से 2003 तक दोनों देशों द्वारा LAC पर एक common understanding बनाने की कोशिश की गई लेकिन इसके बाद चाइना ने इस कार्यवाही को आगे बढ़ाने पर सहमति नहीं जताई.

इसके कारण कई जगहों पर China तथा भारत के बीच LAC perceptions में overlap है. इन क्षेत्रों में तथा border के कुछ अन्य इलाकों में दूसरे समझौतों के आधार पर दोनों की सेनाएं face-off आदि की स्थिति का समाधान निकालती हैं, जिससे कि शांति कायम रहे.

8. इससे पहले कि मैं सदन को वर्तमान स्थिति के बारे में बताऊं, मैं यह बताना चाहता हं कि सरकार की विभिन्न intelligence agencies के बीच coordination का एक elaborate और time tested mechanism है जिसमें Central Police Forces और तीनों armed forces की intelligence agencies शामिल हैं. Technical और human intelligence को लगातार coordinated तरीके से इकट्ठा किया जाता है तथा armed forces से उनके decision making के लिए share किया जाता है.

Advertisment

9. अब मैं सदन को इस साल उत्पन्न परिस्थितियों से अवगत कराना चाहता हूं. अप्रैल माह से Eastern Ladakh की सीमा पर चाइना की सेनाओं की संख्या तथा उनके armaments में वृद्धि देखी गई. मई महीने की के प्रारंभ में चाइना ने गलवान घाटी क्षेत्र में हमारी troops के normal, traditional patrolling pattern में व्यवधान  शुरू किया जिसके कारण face-off की स्तिथि उत्पन्न हुई. Ground Commanders द्वारा इस समस्या को सुलझाने के लिए विभिन्न समझौतों तथा protocol के तहत वार्ता की जा रही थी कि इसी बीच मई महीने के मध्य में चाइना द्वारा western sector में कई स्थानों पर LAC पर transgression करने की कोशिश की गई. इनमें Kongka La, Gogra and Pangong Lake का North Bank शामिल है. इस कोशिशों को हमारी सेनाओं ने समय पर देख लिया तथा उसके लिए आवश्यक जवाबी कार्यवाही की.

10. हमने चाईना को diplomatic तथा military channels के माध्यम से यह अवगत करा दिया है कि इस प्रकार की गतिविधियां, status quo को unilaterally बदलने का प्रयास है. यह भी साफ कर दिया गया कि ये प्रयास हमें किसी भी सूरत में मंजूर नहीं है.

11. LAC के ऊपर friction बढ़ता हुआ देख कर दोनों तरफ के सैन्य कमांडरों ने 6 जून 2020 को मीटिंग की तथा इस बात पर सहमति बनी कि reciprocal actions के द्वारा disengagement किया जाए. दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि LAC को माना जाएगा तथा कोई ऐसी कार्रवाई नहीं की जाएगी. जिससे status-quo बदले. किन्तु इस सहमति के violation में चीन द्वारा एक violent face off की स्थिति 15 जून को गलवान में create की गई. हमारे बहादुर सिपाहियों ने अपनी जान का बलिदान दिया पर साथ ही चीनी पक्ष को भी भारी क्षति पहुंचाई और अपनी सीमा की सुरक्षा में कामयाब रहे.

Advertisment

12. इस पूरी अवधि के दौरान हमारे बहादुर जवानों ने, जहाँ संयम की जरूरत थी वहां संयम रखा तथा जहां शौर्य की जरुरत थी, वहां शौर्य प्रदर्शित किया. मैं सदन से यह अनुरोध करता हूं कि हमारे दिलेरों की वीरता एवं बहादुरी की भूरि-भूरि प्रशंसा करने में मेरा साथ दें. हमारे बहादुर जवान अत्यंत मुश्किल परिस्थतियों में अपने अथक प्रयास से समस्त देशवासियों को सुरक्षित रख रहे हैं.

13. एक ओर किसी को भी हमारे सीमा की सुरक्षा के प्रति हमारे determination के बारे में संदेह नहीं होना चाहिए. वहीँ भारत यह भी मानता है कि पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंधों के लिए आपसी सम्मान और आपसी sensitivity आवश्यक है. चूंकि हम मौजूदा स्थिति का dialogue के जरिए समाधान चाहते हैं. हमने Chinese side के साथ diplomatic और military engagement बनाए रखा है. इन discussions में तीन key principles हमारी approach को तय करते हैं.

(i) दोनों पक्षों को LAC का सम्मान और कड़ाई से पालन करना चाहिए.

(ii) किसी भी पक्ष को अपनी तरफ से यथास्थिति का उल्लंघन करने का प्रयास नहीं करना चाहिए.

(iii) दोनों पक्षों के बीच सभी समझौतों और understandings का पूर्णतया पालन होना चाहिए. Chinese side की यह  position है कि स्थिति को एक जिम्मेदार ढंग से handled किया जाना चाहिए और द्विपक्षीय समझौतों एवं protocol के अनुसार शांति एवं सद्भाव सुनिश्चित किया जाना चाहिए.

14. जबकि ये discussions चल ही रहे थे कि चीन की तरफ से 29 और 30 अगस्त की रात को provocative सैनिक कार्रवाई की गई जो Pangong Lake के South Bank area में status quo को बदलने का प्रयास था. लेकिन एक बार फिर हमारी armed forces द्वारा timely और firm actions के कारण उनके ये प्रयास सफल नहीं हुए.

15. जैसा कि उपर्युक्त घटनाक्रम से स्पष्ट है चीन की कार्रवाई से हमारे विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के प्रति उसका disregard दिखता है. चीन द्वारा troops की भारी मात्रा में तैनाती किया जाना 1993 और 1996 के समझौतों का उल्लंघन है. LAC का सम्मान करना और उसका कड़ाई से पालन किया जाना, सीमा क्षेत्रों में शांति और सद्भाव का आधार है और इसे 1993 एवं 1996 के समझौतों में स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया है. जबकि हमारी armed forces इसका पूरी तरह पालन करती हैं. Chinese side की ओर से ऐसा नहीं हुआ है. उनकी कार्रवाई के कारण LAC के आसपास समय- समय पर face-offs और frictions पैदा हुए हैं. जैसा कि मैंने पहले भी उल्लेख किया, इन समझौतों में face-offs की स्थिति से निपटने के लिए विस्तृत procedures और norms निर्धारित हैं. तथापि, इस वर्ष हाल की घटनाओं में Chinese forces का violent conduct सभी mutually agreed norms का पूर्णतया उल्लंघन है.

16. अभी की स्थिति के अनुसार, Chinese side ने LAC  और अंदरूनी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सैनिक टुकड़ियां और गोलाबारूद mobilize किआ हुआ है. पूर्वी लद्दाख और Gogra, Kongka La और Pangong Lake का North और South Banks पर कई friction areas हैं. चीन की कार्रवाई के जवाब में हमारी armed forces ने भी इन क्षेत्रों में उपयुक्त counter deployments किए हैं ताकि भारत के security interests पूरी तरह सुरक्षित रहे. अध्यक्ष महोदय, सदन को आश्वस्त रहना चाहिए कि हमारी armed forces इस चुनौती का सफलता से सामना करेंगी और इसके लिए हमें उनपर गर्व है. अभी जो स्थिति बनी हुई है उसमें sensitive operational issues शामिल है. इसलिए मैं इस बारे में ज्यादा ब्यौरा का खुलासा नहीं करना चाहूंगा और मैं आश्वस्त हूं यह सदन इस  sensitivity को समझेगा.

Source : News Nation Bureau

rajnath-singh
Advertisment
Advertisment