Advertisment

रूस के विक्ट्री डे परेड में शामिल होंगे राजनाथ सिंह, चीन से नहीं होगी बात

रक्षा मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि रूप की विक्ट्री डे परेड के कार्यक्रम में राजनाथ सिंह (Rajnath Singh Russia Visit) मॉस्को में चीनी रक्षामंत्री वेई फेंगे से कोई मुलाकात नहीं करेंगे.

Advertisment
author-image
Kuldeep Singh
New Update
Rajnath Singh

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

भारत ने चीनी मीडिया की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें यह कहा गया था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मॉस्को में चीनी रक्षामंत्री वेई फेंगे से मिल सकते हैं. अब रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने साफ कर दिया है कि मॉस्को में सैन्य परेड के इतर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष वेई फेंगे के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं होगी.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः भ्रष्टाचार के आरोप में फंसे वीडियोकॉन ग्रुप के MD वेणुगोपाल धूत, CBI ने दर्ज की FIR

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh Russia Visit) द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनी पर सोवियत जीत की 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर बुधवार को सैन्य परेड में शिरकत करेंगे. इस कार्यक्रम में चीनी के रक्षा मंत्री वेई फेंगे के भी शामिल होने की संभावना है. इसी को लेकर चीनी मीडिया ने कहा था कि मॉस्को में दोनों देशों के रक्षा मंत्री पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव को लेकर मुलाकात कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ेंः 4,000 करोड़ रुपए के घोटाले से जुड़े वरिष्ठ IAS अधिकारी ने अपने घर में की खुदकुशी, जानें पूरा मामला

Advertisment

'भारत को हथियार नहीं बेचे रूस'
चीनी मुखपत्र पीपुल्स डेली ने रूसी रणनीतिक समुदाय को प्रभावित करने की कोशिश में अपने फेसबुक पेज पर रूसी भाषा में एक मैसेज पोस्ट किया जिसमें रूस को भारत को हथियार नहीं बेचने की सलाह दी गई थी. फेसबुक पर पीपुल्स डेली की ओर से पोस्ट में कहा गया, 'यदि रूस भारतीयों और चीनी लोगों के दिलों को नरम करना चाहता है, तो इस बुरे माहौल में भारत को हथियार न बेचना ही बेहतर रहेगा.'

जल्द डिलिवरी की मांग
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से S-400 डिफेंस सिस्टम, सुखोई-30 MKIs, मिग-29 की जल्द डिलिवरी की अपील कर सकते हैं. भारत पहले ही रूस को कई ऑर्डर दे चुका है, जो नियमित वक्त पर समुद्री रास्ते से आना था. लेकिन अब क्योंकि हालात बदल चुके हैं, तो भारत इनकी सप्लाई तुरंत और हवाई मार्ग से चाहता है.

Source : News Nation Bureau

LAC Mosco laddakh PLA rajnath-singh
Advertisment
Advertisment