Advertisment

Ram Mandir: राम मंदिर के लिए दान में आए अब तक इतने रुपये, इस शख्स ने दिया सबसे ज्यादा चंदा

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का दिन नजदीक आ गया है. 22 जनवरी को पीएम मोदी हजारों संतों की मौजूदगी में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
Ram Mandir

Ram Mandir, Ayodhya( Photo Credit : Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तारीख अब नजदीक है. 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला विराजमान होंगे, जिसके लिए देशभर में अक्षत निमंत्रण दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. राम मंदिर में निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है और अयोध्या नगरी को सजाया जा रहा है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भगवान राम के मंदिर के लिए भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में रहने वाले राम भक्तों ने दिल खोलकर दान दिया. राम मंदिर के निर्माण के लिए दान के जरिए जुटाई गई रकम तय लक्ष्य से कहीं ज्यादा निकल गई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या धाम पहुंचेगी अनूठी साड़ी, जानें किस शहर के राम भक्तों ने तैयार किया तोहफा

यही नहीं भगवान राम का ये मंदिर दान में आए पैसों से मिलने वाली ब्याज से ही बन गया.  जानकारी के मुताबिक, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के मंदिर के लिए अब तक 5000 करोड़ रुपये से ज्यादा दान मिल चुका है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्क से मिली जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर के समर्पण निधि वाले बैंक खाते में ही अब तक 3200 करोड़ रुपये का चंदा आ चुका है.

900 करोड़ रुपये जुटाने का था लक्ष्य

Advertisment

बता दें कि राम मंदिर के निर्माण के लिए मंदिर ट्रस्ट ने 900 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य तय किया था. ये रकम देश के 11 करोड़ लोगों से चंदा के रूप में इकट्ठी करनी थी.  लेकिन पिछले साल दिसंबर तक ही भगवान राम के मंदिर के लिए 5000 करोड़ रुपये का दान मिल गया. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक करीब 18 करोड़ रामभक्तों ने भारतीय नेशनल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के खातों में करीब 3,200 करोड़ रुपये का चंदा दिया है. इन पैसों की ट्रस्ट ने एफडी करा दी, जिससे मिलने वाले ब्याज से ही राम मंदिर का वर्तमान स्वरूप बन कर तैयार हो चुका है.

ये भी पढ़ें: Bilkis Bano Case: बिलकिस के दोषियों के खिलाफ सुप्रीम फैसला, कोर्ट ने रद्द की सरकारी सजा माफी

किसने दिया सबसे ज्यादा दान?

Advertisment

अगर बात की जाए राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा रुपये दान देने वाले शख्स की तो अध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा दान दिया है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, अध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू राम मंदिर निर्माण के लिए 11.3 करोड़ रुपये दान दिए हैं. यही नहीं अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले उनके अनुयायियों ने सामूहिक रूप से अलग से 8 करोड़ रुपये का चंदा दिया है. इनके अलावा गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने राम मंदिर के लिए 11 करोड़ रुपये का दान दिया है. वह हीरा कंपनी श्रीरामकृष्णा एक्सपोर्ट्स के मालिक हैं.

ये भी पढ़ें: Assembly By Election: राजस्थान की करणपुर सीट पर 12570 वोटों से हारे सुरेंद्र पाल टीटी, 10 दिन पहले बने थे मंत्री

सबसे पहले तत्कालीन राष्ट्रपति ने दिया था चंदा

Advertisment

वहीं राम मंदिर के लिए सबसे पहले चंदा पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिया था. क्योंकि राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा लेने की शुरूआत 14 जनवरी 2021 को तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की थी. उन्होंने सबसे पहले राम मंदिर के लिए चंदा दिया था. तब उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए पांच लाख रुपये का चेक दिया था. वहीं सबसे पहले विदेश से चंदा अमेरिका से मिला था. अमेरिका में रहने वाले एक राम भक्त ने 11 हजार रुपये मंदिर ट्रस्ट को दान दिए थे.

HIGHLIGHTS

  • राम मंदिर को मिला अब तक 5000 करोड़ का दान
  • दान के पैसों से मिले ब्याज से ही बन गया राम मंदिर
  • 22 जनवरी को होगी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Ram Mandir Ayodhya News ram-mandir ram-mandir-ayodhya Ayodhya Ram Mandir ram-mandir-inauguration Ayodhya Ram Mandir Opening
Advertisment
Advertisment