Advertisment

Ram Mandir: राम मंदिर के लिए हुआ मूर्ति का चयन, 22 जनवरी को होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापना के लिए रामलला की मूर्ति का चयन कर लिया गया है. जिन तीन मूर्तियों में से एक मूर्ति का चयन हुआ है उसे कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगिराज ने बनाया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Ram Mandir

Ram Mandir( Photo Credit : Social Media)

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या के राम मंदिर के लिए रामलला की तीन में से एक मूर्ति का चयन कर लिया गया है. इस मूर्ति को देश के मशहूर मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है. इस बारे में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राज्य के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगिराज ने रामलला की मूर्ति बनाई है. जो अयोध्या के भव्य राम मंदिर में स्थापित की जाएगी. बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी. जिसमें मुख्य यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे. जो राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: मणिपुर में फिर शुरू हुई हिंसा, 4 लोगों की मौत, कई जिलों में लगा कर्फ्यू

येदियुरप्पा ने जताई खुशी

अरुण योगीराज की मूर्ति का राम मंदिर के लिए चयन होने पर बीएस येदियुरप्पा ने खुशी जताई. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'मैसुरु के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति का अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर में स्थापना के चयन किया गया है. इससे राज्य के सभी राम भक्तों का गौरव और खुशी दोगुनी हो गई है. शिल्पी योगिराज अरुण को हार्दिक बधाई."

Advertisment

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी राम मंदिर के लिए रामलला की मूर्ति के चयन की एक्स के माध्यम से जानकारी दी. उन्होंने एक तस्वीर शेयर करते हुए इस बात की खुशी जताई कि कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज की मूर्ति को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए चुना गया है. केंद्रीय मंत्री ने एक्स पर लिखा, "जहां राम हैं, वहां हनुमान हैं. अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति का चयन हो गया है. हमारे देश के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार, हमारे गौरव अरुण योगीराज के द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी. यह राम और हनुमान के अटूट रिश्ते का एक और उदाहरण है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि हनुमान की भूमि कर्नाटक से रामलला के लिए यह एक महत्वपूर्ण सेवा है."

Advertisment

रामलला की मूर्ति के लिए मंगाए गए थे दर्जनभर पत्थर

बता दें कि राम मंदिर में रामलला की अचल मूर्ति के लिए 12 पत्थर मंगवाए गए थे. ये पत्थर नेपाल की गंडकी नदी के अलावा कर्नाटक, राजस्थान और ओडिशा से आए थे. उसके बाद इन पत्थरों की जांच परख की गई. जिसमें राजस्थान और कर्नाटक के पत्थर ही मूर्ति निर्माण के लिए बेहतर माने गए. इसके बाद इनपर रामलला की प्रतिमा उकेगी गई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: कोरोना के मामले तेजी से बढ़े, JN.1 वैरिएंट के 200 केस सामने आए, 10 राज्यों में फैला

बता दें कि कर्नाटक की श्याम शिला और राजस्थान के मकराना की संगमरमर शिला को मूर्ति निर्माण के लिए चुना गया था. क्योंकि राजस्थान के मकराना की शिला बहुत कठोर होती है जो नक्काशी के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है. इसके अलावा इसकी चमक सदियों तक बनी रहती है. जबकि कर्नाटक की श्याम शिला पर नक्काशी आसान होती है ये शिलाएं जलरोधी और लंबे समय तक चलने वाली होती हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • राम मंदिर के लिए हुई मूर्ति का चयन
  • अरुण योगिराज बनाई है रामलला की मूर्ति
  • 22 जनवरी को होगी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा

Source : News Nation Bureau

ram-mandir-news ram-mandir Ram Lalla Idol Ram Mandir Hindi News Ram Mandir Update Ayodhya Ram Mandir ram-mandir-inauguration
Advertisment
Advertisment