Advertisment

सेब खरीदने में ठगे गए खाद्य मंत्री राम विलास पासवान, जानें फिर दुकानदार के साथ क्या हुआ

फलों और सब्जियों पर कृत्रिम रंग और केमिकल मिलाकर उसे चमकीला बनाने का चलन आम बात है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
सेब खरीदने में ठगे गए खाद्य मंत्री राम विलास पासवान, जानें फिर दुकानदार के साथ क्या हुआ

केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान (फाइल फोटो)

फलों और सब्जियों पर कृत्रिम रंग और केमिकल मिलाकर उसे चमकीला बनाने का चलन आम बात है. इसके बाद उसे बाजारों में धड़ल्ले से बेचकर लोगों के सेहत खिलवाड़ किया जाता है, लेकिन ऐसे करने वालों पर स्थानीय प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करता है. लेकिन जब एक केंद्रीय मंत्री ही इसका शिकार बन जाए तो फल बेचने वाले के खिलाफ एक्शन होना तय है. जब केंद्रीय मंत्री इसके शिकार हुए तो दिल्ली के मशहूर और बेहद पॉश खान मार्केट में फल बेचने वाले दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई होना ही था.

Advertisment

यह भी पढ़ेंःआर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से बचा रहेगा भारत, दुनिया की इस बड़ी एजेंसी ने जताया अनुमान

केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान के साथ यह घटना हुई. उन्होंने रविवार को सलाद खाने की इच्छा जताई और अपने स्टाफ से रशियन सलाद की व्यवस्था करने को कहा. मंत्री राम विलास पासवान के आदेश के बाद उनका स्टाफ रशियन सलाद बनाने के लिए जरूरी सामान और फल लाने के लिए बाजार चला गया. बाजार से सामान और फल आने के बाद स्टाफ ने रशियन सलाद बनाने की प्रक्रिया शुरू की. इस बीच केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने एक-एक करके सभी फलों को ठीक से धोने की हिदायत भी दे दी थी.

मंत्री की हिदायत के बाद स्टाफ के लोगों ने काफी बारीकी से फल धोना शुरू किया, लेकिन जब सेब को धोने की कोशिश की गई तो वह ठीक से धुल नहीं पा रहा था. पानी से धोने पर सेब हाथ से फिसल रहा था. इसके बाद स्टाफ ने सेब को चाकू से खुरचा तो उस पर वैक्स (wax) लगा हुआ मिला. दुकानदार ने फल में बाहरी चमक लाने के लिए उस पर वैक्स लगा रखा था. फलों और सब्जियों पर कृत्रिम रंग और केमिकल के जरिए चमकीला बनाकर बाजार में ऊंचे दाम पर बेचा जाता है. फल विक्रेता अक्सर हानिकारक केमिकल और वैक्स का प्रयोग फलों की बाहरी चमक बढ़ाने के लिए करते हैं, जिसके झांसे में लोग आ जाते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ेंःशर्मनाक : नहीं थम रहीं बच्चा चोरी की अफवाहें, अब भीड़ ने मानसिक रोगी को पीटा

राम विलास पासवान ने जब फल ठीक से नहीं धुलने की वजह अपने स्टाफ से पूछा तो उसने बताया कि खान मार्केट के एक नामी फल की दुकान से सेब खरीद कर लाया है. मंत्री ने जब सेब की कीमत पूछा तो स्टाफ ने उन्हें बताया कि सेब 420 रुपये किलो के हिसाब से खरीदा है. इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने अपने अधिकारियों को फोन करके इस मामले की जानकारी दी. खास बात यह है कि इस तरह की मिलावट को रोकने की जिम्मेदारी खुद पासवान के ही मंत्रालय की है.

राम विलास पासवान के फोन के बाद तुरंत विभाग हरकत में आया. उपभोक्ता मंत्रालय की टीम ने खान मार्केट की उस फल की दुकान पर छापा मारा, जहां से फल खरीदा गया था. इस टीम में उनके वाट-माप विभाग के अधिकारी भी शामिल थे. छापे में अधिकारियों को सभी फलों पर वैक्स और केमिकल लगा हुआ पाया. छापे के बाद नियमों को उल्लंघन करने पर फल विक्रेता का चालान भी काट दिया गया. हालांकि, दुकानदार का कहना है कि उसने अमेरिकन सेब आजादपुर मंडी से लिया था. शिकायत आने के बाद दुकानदार ने तुरंत दुकान से फल हटा दिया था.

Advertisment

Ram Vilas Paswan Wax Fruits Khan Market Apples
Advertisment
Advertisment