Advertisment

Ranjit Singh Murder Case: डेरा प्रमुख राम रहीम को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, पूर्व मैनेजर रंजीत सिंह हत्याकांड में किया बरी

Ranjit Singh Murder Case: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को रंजीत सिंह हत्याकांड में मंगलवार को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने बरी कर दिया. इस मामले में कोर्ट ने चार अन्य लोगों को भी बरी किया है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Gurmeet Ram Rahim

Gurmeet Ram Rahim( Photo Credit : Social Media)

Gurmeet Ram Rahim Singh: हरियाणा के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम को आज हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी. दरअसल, डेरा के पूर्व मैनेजर रंजीत सिंह की हत्या के मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने डेरा प्रमुख को बरी कर दिया. हाईकोर्ट ने सीबीआई कोर्ट के फैसले को रद्द करते हुए राम रहीम को हत्या के मामले में बरी कर दिया. कोर्ट ने इस हत्याकांड में राम रहीम समेत पांच दोषियों को बरी कर दिया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Heat Wave Update: प्रचंड गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत, देशभर में अब तक हीटस्ट्रोक से 60 लोगों की मौत

स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने सुनाई थी उम्र कैद

बता दें कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को इस हत्याकांड में पंचकूला में स्पेशल सीबीआई अदालत ने 2021 में उम्रकैद की सजा सुनाई थी. राम रहीम के अलावा चार लोगों को भी कोर्ट ने आजीवन कारासार दिया था. उन्हें ये सजा 10 जुलाई 2002 को कुरुक्षेत्र के खानपुर कोलियां में हुई रंजीत सिंह की गोली मारकर हत्या के मामले में सुनाई गई थी. वहीं डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने सीबीआई कोर्ट के इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. मंगलवार (28 मई 2024) को हाईकोर्ट के जस्टिस सुरेश्वर ठाकुर और जस्टिस ललित बत्रा की खंडपीठ ने उन्हें बरी कर दिया. उन्हें पत्रकार की हत्या और एक साध्वी के साथ रेप करने के मामले में भी सजा हुई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Cyclone Remal updates: चक्रवात 'रेमल' से भारत और बांग्लादेश में 16 लोगों की मौत, बंगाल में बिजली कटौती

जानें क्या है पूरा मामला

Advertisment

दरअसल, 10 जुलाई 2002 को डेरा सच्चा सौदा के प्रबंधन समिति के सदस्य रहे कुरुक्षेत्र के रणजीत सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई. डेरा प्रबंधन को शक था कि रणजीत सिंह ने साध्वी यौन शोषण की गुमनाम चिट्ठी अपनी बहन से ही लिखवाई थी. इसके बाद पुलिस जांच से असंतुष्ट होकर रणजीत सिंह के बेटे जगसीर सिंह ने जनवरी 2003 में हाईकोर्ट में याचिका दायर की और सीबीआई जांच की मांग की. जिसके बाद ये मामला सीबीआई के पास पहुंच गया. सीबीआई ने अपनी जांच में डेरा प्रमुख समेत पांच लोगों को इस मामले में दोषी करार दिया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई.

ये भी पढ़ें: Heat Wave Update: प्रचंड गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत, देशभर में अब तक हीटस्ट्रोक से 60 लोगों की मौत

Source : News Nation Bureau

Ranjit Singh murder case gurmeet ram rahim singh news gurmeet ram rahim singh case gurmeet ram rahim singh latest news gurmeet ram rahim singh Gurmeet Ram Rahim
Advertisment
Advertisment