Advertisment

PM Modi के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयार हो रहा राष्ट्रपति भवन, देखिए तस्वीरें

नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून को तीसरी बार भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इसके लिए राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह की तैयारी चल रही है. मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में कई अंतरराष्ट्रीय नेता शामिल होंगे.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
rashtra pati bhawan

rashtra pati bhawan( Photo Credit : social media)

नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून को तीसरी बार भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इसके लिए राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह की तैयारी चल रही है. मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में कई अंतरराष्ट्रीय नेता शामिल होंगे. भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक यूट्यूब चैनल ने शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले राष्ट्रपति भवन की तस्वीरें जारी की है, जिसमें रविवार शाम को बड़े पैमाने पर होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों को दिखाया गया है. 

Advertisment

राष्ट्रपति भवन की तस्वीरों में चारों ओर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती, कार्यकर्ताओं और मेहमानों के लिए कुर्सियां और परिसर में हरे-भरे लाल कालीन भी बिछे नजर आ रहे हैं. नई दिल्ली में बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए, वीडियो में पोर्टेबल एयर कंडीशनर, कूलर और पंखे भी देखे जा सकते हैं. 

गौरतलब है कि, दिल्ली पुलिस ने 9 जून को नरेंद्र मोदी और उनके नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सख्त सुरक्षा उपाय लागू किए हैं. रविवार के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां तैनात की गई हैं. राष्ट्रपति भवन परिसर के आसपास NSG कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर भी अलर्ट पर रहेंगे.

Advertisment

मालूम हो कि, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के मोहम्मद मुइज्जू, बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना, भूटान के शेरिंग तोबगे, नेपाल के पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और मॉरीशस के प्रविंद कुमार जुगनौथ ने इस कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के अलावा, नेता उसी शाम राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगे. 

रविवार को राष्ट्रपति मुर्मू नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगी. मालूम हो कि, सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) 293 सीटें हासिल कर लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव में विजयी हुआ है. भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में 240 सीटें हासिल कीं और गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. इसके विपक्ष, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi delhi-police swearing-in ceremony PM modi
Advertisment
Advertisment