Advertisment

वंदेभारत ट्रेन की सफाई का बनाया रिकॉर्ड, 14 मिनट में कर दिखाया कारनामा

रेलवे स्टेशन का लक्ष्य सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों की सफाई के वक्त को तीन से चार घंटे से घटाकर सिर्फ 14 मिनट तक कर दिया गया.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Vande Bharat

Vande Bharat( Photo Credit : social media)

Advertisment

एक अक्टूबर की तारीख और रेलवे ने रविवार को स्वच्छ भारत मिशन के मौके पर रिकॉर्ड बनाया है. भारतीय रेलवे ने सिर्फ 14 मिनट में वंदे भारत ट्रेनों की सफाई का कारनामा कर दिखाया है. इतने कम समय में सफाई का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जापान में बुलेट ट्रेन को साफ करने में सिर्फ 7 मिनट का वक्त लगता है. इस नई पहल को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लॉन्च किया. रेलवे स्टेशन का लक्ष्य सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों की सफाई के वक्त का तीन से चार घंटे से घटाकर सिर्फ 14 मिनट तक करना है. शिर्डी, सोलापुर, अहमदाबाद, कासरगोड, पुरी, गुवाहाटी, रांची और चेन्नई समेत अन्य स्टेशनों पर 29 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों में सफाई व्यवस्था एक साथ शुरू की गई. यह अब रोज इस तरह होगी. 

जापान की बुलेट ट्रेनों से सीख ली

वंदे भारत ट्रेनों में वक्त का पालन और टर्नअराउंड समय में सुधार के लिए रेलवे ने जापान की बुलेट ट्रेनों से सीख ली. उन्होंने सात मिनट के अंदर साफ कर दिया है. रेल मंत्री वैष्णव ने कहा, यह सेवा इस गतिविधि में पहले से लगे फ्रंट-लाइन कार्यबल की संख्या में वृद्धि किए बिना सफाई कर्मियों की दक्षता, कौशल और कामकाजी, दक्षता, कौशल और कामकाजी रवैये को बढ़ाकर संभव बनाई गई है.

यह पहल अन्य ट्रेनों में जल्द लागू होगी

नई पहल सितंबर में भारतीय रेलवे की ओर से शुरू स्वच्छता अभियान से मेल खाती है. रेल मंत्रालय ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कई वीडियो पोस्ट किए हैं. यहां पर रेलवे कर्मचारियों को वंदे भारत ट्रेनों की सफाई करते हुए देखा गया. रेल मंत्री ने कहा है कि यह पहल अन्य ट्रेनों में जल्द लागू होगी. उन्होंने कहा कि इस तरह की सेवाओं की शुरुआत वंदे भारत से शुरू की गई है. धीरे-धीरे इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा. इससे सही संचालन में सुधार हो सकेगा. 

Source : News Nation Bureau

newsnation newsnationtv Vande Bharat Express Vande Bharat train Mission Vande Bharat
Advertisment
Advertisment