Advertisment

यूक्रेन के खारकीव में न्यूक्लियर रिसर्च सेंटर पर अटैक, रूस की सेना ने दागे रॉकेट

ऑपरेशन गंगा के तहत सबसे पहले एक विशेष उड़ान 182 भारतीय नागरिकों को लेकर मुंबई पहुंची जो रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से चली थी.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Operation Ganga

Operation Ganga ( Photo Credit : ANI)

Operation Ganga : रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी युद्ध में वहां फंसे भारतीयों को सुरक्षित स्‍वदेश लाने के लिए सरकार की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) का अभियान तेजी से जारी है. देर रात चार उड़ानों से 729 भारतीयों की वतन वापसी हो चुकी है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 1320 छात्रों को आज बुडापेस्ट (हंगरी) से निकाला जाएगा. विदेश मंत्री ने कहा है कि ऑपरेशन गंगा के तहत 63 उड़ानों से अब तक लगभग 13,300 लोग यूक्रेन से भारत लौटे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : रूसी जासूस के आरोप में यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल की हत्या, मिला ये सबूत

ऑपरेशन गंगा के तहत सबसे पहले एक विशेष उड़ान 182 भारतीय नागरिकों को लेकर मुंबई पहुंची जो रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से चली थी. इसके बाद स्लोवाकिया के कोसिसे से चली एक विशेष उड़ान 154 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंची. 183 भारतीयों को लेकर चली एक अन्य विशेष उड़ान नई दिल्ली पहुंची जो हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से चली थी. वहीं यूक्रेन से निकाले गए 210 भारतीयों को लेकर भारतीय वायु सेना की उड़ान बुखारेस्ट की राजधानी रोमानिया से चली थी जो हिंडन एयरबस पहुंची. 

Advertisment

भारतीयों समेत सभी विदेशियों को निकालने के लिए तैयार

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार की रात कहा कि यूक्रेनी शहरों खारकीव और सुमी में फंसे भारतीयों और अन्य विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए उसकी बसे सीमा पर तैयार हैं. संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थाई प्रतिनिधि वेसिली नेबेंजिया ने कहा, रूसी सेना यूक्रेन से विदेशी नागरिकों को शांतिपूर्ण तरीके से निकालना सुनिश्चित कर रही है. हालांकि उन्होंने एक बार फिर आरोप लगाया कि यूक्रेन ने इन दोनों शहरों में 3700 भारतीयों को बंधक बना रखा है. उन्होंने कहा, रूस के बेलग्रॉद में 130 आरामदेह बसें इन नागरिकों को ले जाने के लिए इंतजार कर रही हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच ऑपरेशन गंगा जारी
  • यूक्रेन से अब तक 18 हजार भारतीय सुरक्षित लौट चुके हैं भारत
  • अभी भी कई भारतीय फंसे, सभी भारतीयों को लाने की प्रक्रिया जारी
russia ukraine war यूक्रेन-रूस युद्ध दिल्ली एयरपोर्ट Delhi Airport ऑपरेशन गंगा Operation Ganga
Advertisment
Advertisment