7 राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज, ये दिग्गज दे रहे कड़ी टक्कर

By-Election Results 2024: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. इसके लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है. कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इन सीटों के लिए 10 जुलाई को चुनाव हुए थे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Assembly By Poll Result

उपचुनाव के नतीजे( Photo Credit : News Nation )

Assembly By-Poll Result: मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. इन उपचुनावों में विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. बता दें कि इन 13 सीटों पर 10 जुलाई को मतदान हुआ था. जिन राज्यों में उपचुनाव हुए थे, उनमें बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश शामिल थे. हिमाचल प्रदेश की नालागढ़ सीट पर सबसे अधिक 78.1 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, जबकि सबसे कम 47.68 प्रतिशत मतदान उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर हुआ था. सात राज्यों की 13 सीटों पर हुए इन उपचुनावों के परिणाम राज्य और राष्ट्रीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

मध्य प्रदेश: अमरवाड़ा

मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है. दोनों पार्टियों ने इस सीट को जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. कांग्रेस इस सीट पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए प्रयासरत है, वहीं भाजपा इसे अपने कब्जे में लेने के लिए प्रतिबद्ध है.

बिहार: रूपौली

बिहार की रूपौली सीट पर भी कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. इस सीट पर राजद और जदयू के बीच मुख्य मुकाबला है. राजद इस सीट पर अपनी पकड़ को बनाए रखने की कोशिश कर रही है, जबकि जदयू इसे जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है.

पंजाब: जालंधर वेस्ट

पंजाब की जालंधर वेस्ट सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच मुकाबला है. कांग्रेस इस सीट पर अपनी पकड़ को बनाए रखने के लिए प्रयासरत है, जबकि AAP इसे जीतने के लिए संघर्ष कर रही है.

उत्तराखंड: बद्रीनाथ और मंगलौर

उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है. बद्रीनाथ सीट पर भाजपा अपनी पकड़ को मजबूत करने की कोशिश कर रही है, वहीं मंगलौर सीट पर कांग्रेस वापसी करने की कोशिश कर रही है.

Advertisment

तमिलनाडु: विक्रावंदी

तमिलनाडु की विक्रावंदी सीट पर हुए उपचुनाव में डीएमके और एआईएडीएमके के बीच मुकाबला है. डीएमके इस सीट पर अपनी पकड़ को बनाए रखने की कोशिश कर रही है, जबकि एआईएडीएमके इसे जीतने के लिए संघर्ष कर रही है.

पश्चिम बंगाल: रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा और मणिकताला

पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा और मणिकताला सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन सीटों पर टीएमसी और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है. टीएमसी इन सीटों पर अपनी पकड़ को बनाए रखने की कोशिश कर रही है, वहीं भाजपा इन सीटों को अपने कब्जे में लेने के लिए प्रयासरत है.

हिमाचल प्रदेश: देहरा, हमीरपुर और नालागढ़

हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. भाजपा इन सीटों पर अपनी पकड़ को मजबूत करने की कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस इन सीटों पर वापसी करने की कोशिश कर रही है.

परिणामों का महत्व

आपको बता दें कि इन उपचुनावों के परिणाम विभिन्न राज्यों की राजनीतिक स्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं. ये नतीजे यह भी संकेत देंगे कि विभिन्न राजनीतिक दलों की लोकप्रियता किस दिशा में जा रही है और आगामी चुनावों के लिए उनके क्या संभावनाएं हैं. साथ ही, इन परिणामों से यह भी स्पष्ट होगा कि जनता किस दल को समर्थन दे रही है और किसे अस्वीकार कर रही है.

बहरहाल, सात राज्यों की 13 सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. इन नतीजों पर सभी राजनीतिक दलों की नजरें टिकी हुई हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन से दल इन सीटों पर जीत हासिल करते हैं और कौन से दलों को निराशा हाथ लगती है.

HIGHLIGHTS

  • 7 राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आज
  • 13 सीटों पर नतीजों के लिए काउंटिंग शुरू
  • मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला

Source : News Nation Bureau

Big Tamil Nadu Government Himachal Pradesh rajasthan-assembly-election Election Results punjab bihar-assembly-election Assembly By-Poll Result west-bengal-assembly-election UP Assembly Session tamil-nadu Uttarakhand News madhya pradesh election news today
Advertisment