Advertisment

रियाज नाइकू आया था गांव, सुरक्षाबलों को ऐसे मिली आतंकी की जानकारी

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के अवंतीपोरा में बुधवार को सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. सुरक्षाबलों ने बेगपोरा में एक मुठभेड़ के दौरान आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नाइकू (Riyaz Naikoo) को मार गिराया.

Advertisment
author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
Riyaz naikoo

रियाज नाइकू (Riyaz Naikoo)( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के अवंतीपोरा में बुधवार को सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. सुरक्षाबलों ने बेगपोरा में एक मुठभेड़ के दौरान आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नाइकू (Riyaz Naikoo) को मार गिराया. सुरक्षबलों को लंबे समय से आतंकी रियाज नाइकू की तलाश थी. उसके सिर पर 12 लाख रुपये का इनाम था. सुरक्षा बलों के जवानों ने कई कई बार उसे घेरा, लेकिन हर बार वह बचकर भाग निकल गया. इस बार नाइकू किसी काम से अपने गांव आया था, जहां सुरक्षाबलों ने उसे मार गिराया.

Advertisment

यह भी पढ़ेंःयोगी सरकार का बड़ा फैसला- UP में पान मसाला और गुटका से बैन हटाया 

जानकारी के अनुसार, पहले ही सुरक्षाबलों को सूचना मिल गई थी कि हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू अपने परिवार से मिलने बेगपोरा आ रहा है. उसका बेगपोरा गांव है. वह अपने गांव आया था. इसकी जानकारी मिलते ही सुरक्षबल के जवानों ने पूरे गांव को चारों ओर से घेर लिया. जिस घर में आतंकी रियाज नाइकू छिपा था, वहां पर 2-3 अन्य आतंकवादी भी छिपे हुए थे. जिन्हें सुरक्षाबलों ने अब मौत के घाट उतार दिया है.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम के घर साइबर सेल की रेड

Advertisment

भारतीय सेना की 55 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने इस ऑपरेशन को अंजाम तक पहुंचाया है. बुधवार को सुरक्षाबलों ने एक घर को उड़ा दिया, जिसमें आतंकवादी नाइकू छुपा हुआ था. हालांकि, बाद में सेना की ओर से यह पुष्टि की गई कि मरने वाला आतंकवादी रियाज नाइकू ही था. आतंकी नाइकू पर 12 लाख रुपये का इनाम रखा गया था. वह लगभग 8 साल से पुलिस के चंगुल से फरार चल रहा था. जम्‍मू-कश्‍मीर में रियाज नाइकू आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर था.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली और एनसीआर न्यूज़ दिल्ली सरकार ने जमातियों को क्वारेंटाइन से छोड़ने के दिए आदेश, भेजे जाएंगे घर या जेल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आतंकवादी रियाज नाइकू हिज्बुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन का काफी करीबी थी. यूएस ने सैयद सलाहुद्दीन को 2017 में वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था. 2016 में कश्‍मीर में आतंकी बुरहान वानी के एन्काउंटर के बाद रियाज नाइकू ने कमांडर की कमान संभाली. 2017 में आतंकवादी जाकिर मूसा ने हिज्बुल से अलग होकर अपना खुद का आतंकी संगठन अंसार गजवतुल हिंद बनाया था. इसके बाद से नाइकू ने हिज्बुल को कश्‍मीर में संभाला था. 2019 में जाकिर मूसा मारा गया था. कश्मीर में रियाज नाइकू सबसे ज्यादा समय तक सक्रिय रहने वाला आतंकवादी था. वह हिज्बुल मुजाहिदीन के लिए वर्क करता था.

Advertisment

jammu-kashmir Hizbul Mujahideen Riyaz Naikoo Terrorist encounter
Advertisment
Advertisment