Advertisment

रोल्‍स रॉयस ने भारत में रक्षा सौदा हासिल करने के लिए दलाल को दिए करीब 82 करोड़ रुपये: रिपोर्ट्स

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रोल्‍स रॉयस ने भारत में रक्षा सौदा हासिल करने के लिए दलाल को करीब 82 करोड़ रुपये दिए।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
रोल्‍स रॉयस ने भारत में रक्षा सौदा हासिल करने के लिए दलाल को दिए करीब 82 करोड़ रुपये: रिपोर्ट्स

फाइल फोटो

ब्रिटेन की दिग्‍गज कंपनी रोल्‍स रॉयस ने भारत में रक्षा सौदा हासिल करने के लिए दलाल को करीब 82 करोड़ रुपये दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रॉल्‍स रॉयस ने भारतीय वायु सेना के इस्तेमाल में आने वाले हॉक एयरक्राफ्ट्स के इंजन का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के लिए दलाल को 'सीक्रिट पेमेंट्स' किए।

Advertisment

गार्जियन और बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार रोल्‍स रॉयस ने भारत समेत दुनिया के कम से कम 12 देशों में कांट्रैक्‍ट हासिल करने के लिए बिचौलियों या एजेंट की मदद ली है।

रिपोर्टस के मुताबिक भारत में हथियारों के डीलर सुधीर चौधरी को कंपनी की तरफ से इन पैसों का भुगतान किया गया। सुधीर चौधरी पर पहले से ही भारत में रक्षा सौदों की दलाली का आरोप है। भारत सरकार ने सुधीर चौधरी को ब्लैक लिस्ट कर रखा है। वह फिलहाल लंदन में रह रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट में सुधीर चौधरी के वकील के हवाले से कहा गया है कि उनके क्लाइंट ने न तो कभी किसी भारतीय अधिकारी को रिश्वत दी है और न ही किसी रक्षा सौदे में दलाल की भूमिका निभाई है।

Advertisment

पूरे मामले की जांच ब्रिटेन और अमेरिका की भ्रष्‍टाचार निरोधक इकाईयों जांच कर रही है। गार्जियन के मुताबिक अब जांच में उन खास आरोपों की पड़ताल की जा रही है जिसमें इन बिचौलियों की मदद से घूस दी गई। 13 अरब पौंड मार्केट वैल्‍यू वाली रॉल्‍स रॉयस पैसेंजर जेट के लिए टर्बाइन, इंजन और मिलिट्री एयरक्राफ्ट बेचने का काम भी करती है।

और पढ़ें: 'मेक इन इंडिया' की शर्त पर 200 लड़ाकू विमान खरीदने की तैयारी

इस मामले में कंपनी के प्रवक्‍ता ने कहा, 'बिचौलियों के माध्‍यम से रिश्‍वत देने और भ्रष्‍टाचार के मामले की जांच सीरियस फ्रॉड ऑफिस (एसएफओ) और अन्‍य एजेंसियों का जिम्‍मा है। हम उनके साथ पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं। लिहाजा चल रही जांच के दौरान हम कोई टिप्‍पणी नहीं कर सकते।'

Advertisment

रोल्‍स रॉयस ने 12 देशों में एजेंटों की सेवाएं लीं। ये देश हैं- भारत, ब्राजील, चीन, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका, अंगोला, इराक, ईरान, कजाकिस्‍तान, अजरबैजान, नाइजीरिया और सऊदी अरब।

HIGHLIGHTS

  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रॉल्‍स रॉयस ने दलाल को दिए 82 करोड़ रुपये
  • ब्रिटेन और अमेरिका की जांच एजेंसी कर रही है पड़ताल
  • कंपनी ने दी सफाई, कहा- जांच में सहयोग करेंगे
Advertisment

Source : News Nation Bureau

bribery case Defence Agent Rolls Royce
Advertisment
Advertisment