Advertisment

RRTS Corridor: दिल्ली के भूमिगत सेक्शन में टनल में ट्रैक बिछाने का काम शुरू

न्यू अशोक नगर एलिवेटेड रैपिडएक्स स्टेशन से खिचड़ीपुर स्थित अंडरग्राउंड टनल रैम्प के बीच के एलिवेटेड भाग पर करीब 2 किलोमीटर का ट्रैक तैयार हो चुका है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
RRTS Corridor

RRTS Corridor ( Photo Credit : social media )

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के दिल्ली सेक्शन के अंडरग्राउंड टनल में ट्रैक बिछाने की गतिविधियां आरंभ हो चुकी हैं.  इसके अंतर्गत, आनंद विहार भूमिगत स्टेशन में ट्रैक स्लैब बिछाए जा रहे हैं. स्टेशन के अप एंड डाउन दोनों प्लेटफॉर्म पर ट्रैक बिछाने का कार्य आरंभ हो गया है. यह कार्य आगे बढ़ते हुए स्टेशन से टनल में प्रवेश करेगा और न्यू अशोक नगर स्टेशन की ओर आगे बढ़ेगा. गौरतलब है कि आनंद विहार से न्यू अशोक नगर की ओर दोनों टनलों का निर्माण पहले ही पूर्ण हो चुका है. इसके साथ ही न्यू अशोक नगर एलिवेटेड रैपिडएक्स स्टेशन से खिचड़ीपुर स्थित अंडरग्राउंड टनल रैम्प के बीच के एलिवेटेड भाग पर लगभग 2 किलोमीटर का ट्रैक तैयार हो गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: पठानकोट एयरफोर्स में महिला स्क्वाड्रन पर हमला, सिर पर आईं गंभीर चोटें

आनंद विहार से न्यू अशोक नगर के बीच के एलिवेटेड भाग पर अप और  डाउन लाइन के लिए कुल 5 किलोमीटर ट्रैक बनाया जाना है, जिसमें से अबतक, लगभग 2 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया जा चुका है. 

जल्द ही दिल्ली सेक्शन  का अंडरग्राउंड हिस्सा एलिवेटेड हिस्से से कनेक्ट हो जाएगा

Advertisment

न्यू अशोक नगर स्टेशन से खिचड़ीपुर रैम्प के बीच जहां ट्रैक बिछाने का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है वहाँ पहले ही न्यू अशोक नगर से खिचड़ीपुर रैम्प की ओर का वायाडक्ट पूर्णत: बन चुका है. अंडरग्राउंड टनल और एलिवेटेड सेक्शन को आपस में जोड़ने के लिए लिए बनाए जा रहे रैम्प का निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है. जल्द ही दिल्ली सेक्शन  का अंडरग्राउंड हिस्सा एलिवेटेड हिस्से से कनेक्ट हो जाएगा. देश में ऐसी तकनीक पहली बार उपयोग में लाई जा रही है.  इन्हें कम रखरखाव की जरूरत होती है.  इस ट्रैक के रख-रखाव की कुल लागत भी कम होती है.

दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के दिल्ली सेक्शन के सराय काले खां, न्यू अशोक नगर, आनंद विहार स्टेशन का निर्माण कार्य अब अगले चरण में पहुच गया है. स्टेशन के मुख्य ढांचे का निर्माण सम्पन्न हो गया है और प्लैटफ़ार्म और कॉनकोर्स लेवेल का निर्माण भी अंतिम चरण में है. 

Source : News Nation Bureau

RRTS Corridor newsnation Delhi-Meerut RRTS corridor newsnationtv
Advertisment
Advertisment