Advertisment

नोटबंदी के बाद से अब तक 2000 और 500 के 6 करोड़ रुपये के नकली नोट जब्त

गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में लिखित जवाब में कहा कि भारतीय अर्धसैनिक बलों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने नोटबंदी के बाद सीमावर्ती राज्यों से 2000 और 500 के 6.2 करोड़ रुपये के नकली नोट जब्त किए हैं।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
नोटबंदी के बाद से अब तक 2000 और 500 के 6 करोड़ रुपये के नकली नोट जब्त

नोटबंदी के बाद से अब तक 2000 और 500 के 6 करोड़ रुपये के नकली नोट जब्त

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में लिखित जवाब में कहा कि भारतीय अर्धसैनिक बलों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने नोटबंदी के बाद सीमावर्ती राज्यों से 2000 और 500 के 6.2 करोड़ रुपये के नकली नोट जब्त किए हैं।

Advertisment

गृह मंत्रालय ने लिखित जवाब में कहा, 'बीएसएफ ने 7 लाख 56 हज़ार, NIA ने 4,53,54,000 रुपये और एनसीआरबी ने 2000 और 500 के 1 करोड़ 62 लाख रुपये के नकली नोट जब्त किये हैं।'

गृह मंत्रालय के मुताबिक जाली भारतीय नोटों के स्रोतों की विस्तृत जांच की जा रही है। दरअसल कांग्रेस सांसद आनन्द शर्मा और समाजवादी पार्टी सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा में जाली नोटों पर सवाल उठाया था।

बुधवार को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा, 'अभी हाई क़्वालिटी के जाली नोट सीमा पार से नहीं आ रहे हैं। कोई इस तरीके से नये 2000 रुपये की नोट को कॉपी नहीं कर सकता है। गृह मंत्रालय इसके लिए काम कर रहा है कि सीमा पार से नकली नोट न आए।'

Advertisment

रिजिजू ने कहा कि जालसाजों द्वारा 500 रुपये तथा 2,000 रुपये के नए नोटों की सभी सुरक्षा विशेषताओं की नकल करना संभव नहीं है। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान रिजिजू ने कहा, 'जाली नोटों की निम्न गुणवत्ता है। उसमें कम गुणवत्ता वाले कागज व स्याही का इस्तेमाल होता है और उन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है।'

आनंद शर्मा ने राज्य सभा में 2000 की नोट के नकली के 11 में से 7 सिक्योरिटी फीचर कॉपी होने का मुद्दा उठाया था। गृह राज्य मंत्री ने कहा कि अभी तक एक भी सिक्योरिटी फीचर कॉपी नहीं हुए हैं।

और पढ़ें: Whatsapp लाएगा पेमेंट सर्विस, अब बातें ही नहीं पैसे भी पहुंचाएगा!

Advertisment

आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी का ऐलान किया था और कहा था कि इससे जाली नोटों से मुक्ति मिलेगी। लेकिन ऐलान के कुछ दिनों के बाद से ही नकली नोट पकड़े जाने की खबरें आई है।

आईपीएल की हर बड़ी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Source : Dhirendra Pundir

demonetisation Fake notes modi govt New Currency
Advertisment
Advertisment