Advertisment

देश में इस्लाम आने के बाद शुरू हुई छुआछूत की परंपरा, RSS नेता का बयान

कृष्ण गोपाल ने कहा, भारत में छुआछूत का पहला उदाहरण इस्लाम धर्म के आने के बाद ही मिला

author-image
Aditi Sharma
एडिट
New Update
देश में इस्लाम आने के बाद शुरू हुई छुआछूत की परंपरा, RSS नेता का बयान

राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के एक नेता का मानना है कि भारत में छुआछूत की परंपरा इस्लाम धर्म के आने के बाद ही शुरू हुई. इतना ही दलित शब्द भी अंग्रेजो का षडयंत्र था जो बांटों और राज करो की नीति पर आधारित था. दरअसल ये बयान आरएसएस के संयुक्‍त महासचिव कृष्‍ण गोपाल ने सोमवार को एक किताब के विमोचन कार्यक्रम में दिया.

Advertisment

यह भी पढ़ें: जेटली का सपना था, 'सौर ऊर्जा से रोशन हो लखनऊ'

कृष्ण गोपाल ने कहा, भारत में छुआछूत का पहला उदाहरण इस्लाम धर्म के आने के बाद ही मिला. इस उदाहरण के बारें में बताते हुए उन्होंने कहा, कि जब सिंध के आखिरी हिंदू राजा की रानियां जौहर के लिए जा रही थीं तो इसी दौरान मलेच्छ शब्द का इस्तेमाल किया गया. राजा ने कहा, रानियों को जल्द ही जौहर करना चाहिए ताकी मलेच्छ उन्हें न छू सके क्यों उसक छूने से रानियां अपवित्र हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें: अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद पहली शादी, जम्‍मू की बेटी बनी श्रीगंगानगर की बहू

Advertisment

इसके साथ ही कृष्ण गोपाल ने ये भी बताया कि कैसे अंग्रजो की बांटो और राज करो की नीति के चलते समाज की उच्च जातियां पिछड़ी जाति बन गईं. उन्होंने ये भी बताया कि भारत के संविधान में भी दलित शब्द का बहिष्कार किया गया था. उन्होंने कहा, हंमारे देश में निची और उच्च जाति तो थी लेकिन छुआछूत की परंपरा नहीं थी. बाद में जिन लोगों ने गोमांस खाया उन्हें अछूत बता दिया गया. ये सारी चीजें इस्लाम धर्म के आने के बाद शुरू हुईं

Source : न्यूज स्टेट ब्यूरो

INDIA rss leader untouchability islam RSS
Advertisment
Advertisment