Advertisment

बेलारूस में रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत जारी

युद्ध क्षेत्र में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए भारत सरकार ने 28 फरवरी को मंत्रियों हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और वीके सिंह को यूक्रेन के पड़ोसी देशों से बाहर निकालने के लिए भेजा गया है.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Explosion in Kharkiv

Explosion in Kharkiv ( Photo Credit : File Photo)

Operation Ganga : नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 15,900 से अधिक नागरिकों की वतन वापसी हुई है. रविवार को 11 विशेष उड़ानों से 2,135 लोगों को स्वदेश लाया है. बयान में कहा गया, 22 फरवरी, 2022 को विशेष उड़ानें शुरू होने के बाद से अब तक 15,900 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जा चुका है. मंत्रालय ने कहा कि अब तक 66 विशेष उड़ानों से 13,852 भारतीयों को वापस लाया गया है. भारतीय वायु सेना ने 2,056 यात्रियों को वापस लाने के लिए 10 उड़ानें भरी हैं.  मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, ऑपरेशन गंगा के तहत IAF ने इन देशों में 26 टन राहत सामग्री भी पहुंचाया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : 15000 लोगों की यूक्रेन से वापसी, अब सुमी में फंसे भारतीयों को जल्द निकाला जाएगा

युद्ध क्षेत्र में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए भारत सरकार ने 28 फरवरी को मंत्रियों हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और वीके सिंह को यूक्रेन के पड़ोसी देशों से बाहर निकालने के लिए भेजा गया है. सरकार ने इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सी-17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमान उड़ाने वाली वायु सेना से भी मदद मांगी. रविवार को संचालित विशेष नागरिक उड़ानों में से नौ दिल्ली में और दो मुंबई में उतरीं. मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, "बुडापेस्ट से छह उड़ानें, बुखारेस्ट से दो, रेज़ज़ो से दो और कोसिसे से एक उड़ानें भरी थीं.

अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को आठ विशेष उड़ानें संचालित होने की उम्मीद है. इनमें बुडापेस्ट से पांच, सुसेवा से दो और बुखारेस्ट से एक उड़ानें शामिल हैं. मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इन उड़ानों से 1,500 से अधिक भारतीयों को घर वापस लाने की उम्मीद है. हालांकि इनमें से एक विशेष विमान हंगरी के बुडापेस्ट से 160 भारतीयों को लेकर चली थी जो सोमवार सुबह दिल्ली पहुंच गई है.निजी वाहक इंडिगो 7 मार्च तक कमीशन की गई कुल 64 उड़ानों में से लगभग 52 प्रतिशत का संचालन करेगी. इंडिगो के प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर वोल्फगैंग प्रॉक-शॉअर ने कहा, यूक्रेन में संकट से उन्हें वापस लाने के हमारे मिशन में (रविवार तक) 7,180 से अधिक भारतीय नागरिकों को वापस लाने पर हमें गर्व है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

russia ukraine war russia Indians in Ukraine Ukraine Crisis Vladimir Putin रूस-यूक्रेन युद्ध ukraine russia ऑपरेशन गंगाा Vladimir Putin Ukraine Russia ukraine Operation Ganga
Advertisment
Advertisment