Advertisment

सबरीमाला मंदिर विवाद : कल खुलेंगे मंदिर के दरवाजे, सन्निधानम में 1500 पुलिस कर्मी तैनात

इस मौके पर केरल के पंबा, निलक्कल और इलुवांगल जैसे इलाकों में 5 से लेकर 6 नवंबर तक धारा 144 लागू की जाएगी. जिससे पूजा के दौरान क्षेत्र में शांति बहाल रह सके और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को अंजाम न दिया जा सके.

author-image
arti arti
एडिट
New Update
सबरीमाला मंदिर विवाद : कल खुलेंगे मंदिर के दरवाजे, सन्निधानम में 1500 पुलिस कर्मी तैनात

सबरीमाला मंदिर (फाइल फोटो)

सबरीमाला मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है. सबरीमाला मंदिर के दरवाजे 5 नवंबर, सोमवार  को विशेष पूजा के लिए खोले जाएंगे. आशंका जताई जा रही है कि केरल के सन्निधानम में लोग प्रदर्शन कर सकते है. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए लगभग 1,500 पुलिस कर्मियों को सन्निधानम में तैनात किया गया है. कल मंदिर में विशेष पूजा को देखते हुए केरल के  पंबा, निलक्कल और इलुवांगल जैसे इलाकों में 5 से लेकर 6 नवंबर तक धारा 144 लागू की जाएगी. जिससे पूजा के दौरान क्षेत्र में शांति बहाल रह सके और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को अंजाम न दिया जा सके.

Advertisment

गौरतलब है कि सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद महिलाएं वहां प्रवेश नहीं कर पाईं. कोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने महिलाओं को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया. इस दौरान हिंसा की भी घटनाएं हुईं, जिसमें सैकड़ों लोग घायल हुए. 22 अक्टूबर को मंदिर के द्वार दर्शन के लिए बंद कर दिए गए थे. शीर्ष अदालत के फैसले के खिलाफ प्रदर्शनों के लिए 26 अक्टूबर से अब तक करीब 3,345 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है जबकि राज्य भर के विभिन्न पुलिस थानों में 517 मामले दर्ज किए गए हैं. हालांकि, अधिकांश को जमानत पर छोड़ा जा चुका है.

Advertisment

और पढ़ें: यूपी : बहराइच में दो समुदायों के बीच तनाव, 200 लोग गिरफ्तार, सैंकड़ों ने छोड़ा गांव

बता दें कि सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. कोर्ट ने 10 से 50 साल की उम्र के बीच की महिलाओं के सबरीमाला मंदिर में प्रवेश पर लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया है.

Source : News Nation Bureau

1500 police personnel Sabarimala Sabarimala Temple Sannidhanam Lord Ayyappa Section 144 Pamba kerala
Advertisment
Advertisment