Advertisment

अप्रैल में ही चिलचिलाती गर्मी ने दी दस्तक, दिल्ली में तोड़ा रिकॉर्ड, जानें कहा होगी बारिश

दिल्ली में मंगलवार को आंशिक  रूप से बादल छाए रहने की संभावना बनी हुई है. वहीं अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
Weather Update

Scorching heat hits in April( Photo Credit : social media)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को माह का सबसे गर्म दिन रहा. यहां पर अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस मौसम का औसत तापमान दो डिग्री अधिक रहा. वहीं बेंगलुरु के निवासियों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. आईएमडी के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक आईटी हब में बारिश होने की संभावना नहीं है. यहां रविवार को 37.2 डिग्री तापमान दर्ज किया  गया था. आईएमडी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में आर्द्रता का स्तर 21 प्रतिशत से 68 प्रतिशत के बीच रहा. दिल्ली में मंगलवार को आंशिक  रूप से बादल छाए रहने की संभावना बनी हुई है. वहीं अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 

Advertisment

ये भी पढे़ं: CSK vs KKR : चेपॉक में बुरी तरह हारी कोलकाता, चेन्नई सुपर किंग्स ने 7 विकेट से जीता मैच

वहीं आईएमडी का कहना है कि कर्नाटक के अंदरूनी इलाके में हल्की बरसात हुई. मगर तटीय क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहा. मंगलवार को चिकमगलुरु, कोडागु और मैसूर के जिले में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बरसात होने की आशंका है. अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. बेंगलुरु में रविवार को 37.2 डिग्री तापमान रहा. यहां पर शनिवार को 37.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राजधानी ने बीते आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ा था. आईएमडी के वैज्ञानिक ए.प्रसाद के अनुसार, अगले एक सप्ताह के दौरान राज्य के कुछ भागों में हल्की बारिश होने  की संभावना है

हीट वेव किस तरह से होती है जानलेवा?

Advertisment

हीट वेव कई मामलों में घातक सिद्ध होते हैं। इसमें हार्ट फेल, हीट स्ट्रोक और किडनी फेल होने की शिकायत सामने आती है। जब लू की चपेट में को शख्स आता है तो उसके शरीर का तापमान तेजी से बढ़ जाता है, उस समय इसका असर ​​​दिखता है। ऐसी स्थितियों में व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। गर्मी के वक्त ऐसे कई मामले सामने आए हैं.               

Source : News Nation Bureau

newsnation heat hits in April Weather Forecast heat wave Heatwave Alert
Advertisment
Advertisment