Advertisment

पंजाब में विक्रमजीत सिंह चौधरी समेत इन नेताओं की बढ़ाई गई सुरक्षा, केंद्र ने दी 'वाई' श्रेणी की सिक्योरिटी

पंजाब के प्रभावशाली नेता विक्रमजीत सिंह चौधरी, करमजीत कौर चौधरी और तजिंदर बिट्टू को केंद्र सरकार ने वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है. ये नेता हाल ही में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे.

author-image
Suhel Khan
New Update
Ministry of Home Affairs

Ministry of Home Affairs ( Photo Credit : File Photo)

केंद्र सरकार ने पंजाब में तीन प्रभावशाली नेताओं की सुरक्षा बढ़ा दी है. इसके तहत उन्हें वाई कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है. जिन नेताओं को गृह मंत्रालय ने वाई कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है उनमें राज्य के प्रभावशाली नेता विक्रमजीत सिंह चौधरी, करमजीत कौर चौधरी और तजिंदर सिंह बिट्टू का नाम शामिल है. तीनों नेताओं को केवल पंजाब में 'वाई' श्रेणी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) सुरक्षा कवर प्रदान किया गया है. जानकारी के मुताबिक, राजनीतिक तनाव के बाद केंद्र सरकार ने तीनों नेताओं को वाई कैटेगरी की सुरक्षा देने का फैसला लिया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर बड़ा हादसा, रॉन्ग साइड पर जा रही बस से टकराई ट्रक

क्यों दी गई इन नेताओं वाई कैटेगरी सुरक्षा

दरअसल, इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की हालिया खतरा विश्लेषण रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा जारी एक आदेश के बाद तीनों नेताओं को सुरक्षा कवर प्रदान किया गया. गृह मंत्रालय का यह कदम कांग्रेस द्वारा बुधवार को फिल्लौर विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी को कथित तौर पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में निलंबित करने के बाद आया है. टिकट के लिए पैरवी कर रहे विक्रमजीत ने पिछले हफ्ते पंजाब विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक पद से भी इस्तीफा दे दिया था.

ये भी पढ़ें: SRH vs RCB : बेंगलुरु ने जीता टॉस, हैदराबाद पहले करेगी गेंदबाजी, देखें दोनों की प्लेइंग11

वहीं पार्टी की ओर से दरकिनार किए जाने से नाराज विक्रमजीत की मां करमजीत कौर चौधरी, जिन्होंने पिछले साल जालंधर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन असफल रहीं, उन्होंने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया और 20 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं. उन्हें भी 'वाई' श्रेणी दी गई है अब वह पंजाब में सीआरपीएफ के सुरक्षा घेरे में रहेंगी.

वहीं तजिंदर सिंह बिट्टू पंजाब के तीसरे प्रभावशाली नेता हैं जिन्हें सीआरपीएफ द्वारा 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. नेता ने पिछले सप्ताह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के हिमाचल प्रदेश के प्रभारी सचिव और कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता के पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद, बिट्टू 20 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और पार्टी महासचिव विनोद तावड़े की उपस्थिति में दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में भाजपा में शामिल हो गए.

ये भी पढ़ें: Noida Voting: मतदान के दिन नोएडा में क्या-क्या रहने वाला है बंद, जानें क्या है बस और मेट्रो का अपडेट

Tajinder Singh Bittu Karamjjit Kaur Chaudhary Vikramjit Singh Chaudhary Home Affairs Ministry MHA Ministry of Home Affairs
Advertisment
Advertisment