Advertisment

Heatwave: हीटवेव से बिहार के इस जिले में हर घंटे एक मौत, मौसम विभाग ने जारी किया प्रचंड गर्मी का अलर्ट

देश में सूरज की तपिश से लोग परेशान है. हीटवेव सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी लोगों को परेशान कर रहा है. बीते 12 घंटे में बिहार के कैमूर जिले में 11 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने कैमूर सहित पूरे दक्षिण बिहार के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किय

author-image
Prashant Jha
New Update
Heatwave Alert in Bihar

Heatwave Alert in Bihar ( Photo Credit : News Nation)

देश के अधिकतर इलाके मौसम की मार झेल रहे हैं. उत्तर भारत में गर्मी से लोग सूरज की तपिश से हाहाकार मचा हुआ है. लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. उत्तर भारत के अधिकतर राज्य हीटवेव के साये में हैं. प्रचंड गर्मी से बिहार भी अछूता नहीं है. बिहार के दक्षिणी जिले कैमूर जिले में हीटवेव से हड़कंप है. यहां पिछले 12 घंटे में 11 लोगों की गर्मी और लू से मौत हो गई. इनमें से सात लोग तो सिर्फ सदर अस्पताल में भर्ती थे. उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है. देखा जाए तो जिले में हर घंटे एक आदमी ने दम तोड़ दिया है. कलेक्टर सहित जिले के अन्य आला-अधिकारी मंगलवार सुबह सदर अस्पताल पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया. 

Advertisment

जानकारी के अनुसार, कैमूर सदर अस्पताल में चार शवों का पोस्टमार्टम हुआ. इनमें से अब तक एक की पहचान नहीं हो सकी है. तीन मृतकों की पहचान हो गई है…

  1. कमलेश बिंद निवासी रामगढ़
  2. सुखारी यादव निवासी बक्सर
  3. मंटू पाल निवासी रोहतास 

लू के कारण अस्पताल में भर्ती थे मरीज

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अस्पताल में भर्ती, जिन सात लोगों ने दम तोड़ा है, उनके शव बिना पोस्टमार्टम के ही उनके परिजन अपने साथ लेकर चले गए. सातों लोग लू के कारण बीमार थे. अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. इसके अलावा, सोमवार को भी भीषण गर्मी से बिहार में 14 लोगों की मौत हो गई थी. इनमें सबसे अधिक पांच-पांच मौतें औरंगाबाद और जहानाबाद में हुई थी. 

दक्षिण बिहार में गर्मी का अलर्ट

बता दें, मौसम विभाग ने कैमूर के साथ-साथ पूरे दक्षिण बिहार के लिए भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने लोगों को कड़ी धूप में बाहर न निकलने की सलाह दी है. साथ ही उन्होंने लोगों को खुद को हाइड्रेट करने की सलाह दी है.

नाइटवार्म के भी आसार

बिहार के अलावा, मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के लिए भी अलर्ट जारी किया था. विभाग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के सभी 72 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया था. विभाग में आशंका जताई थी कि इस दौरान 46 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गर्म हवा चल सकती है. विभाग ने 27 जिलों में रेड अलर्ट, 37 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 8 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया था. इसके अलावा, 30 जिलों में वार्म नाइट का भी अलर्ट था.  

सऊदी अरब में 14 हाजियों की मौत

इसके अलावा बता दें, सऊदी अरब में हज के लिए गए 14 लोगों की भी गर्मी से मौत हो गई. अधिकारियों के मुताबिक, ये सभी लोग जॉर्डन के निवासी थे. जॉर्डन के विदेश मंत्रालय की मानें तो 17 लोग अभी भी लापता हैं. सऊदी के मौसम अधिकारियों का कहना है कि रविवार को मक्का शहर का तापमान 47 डिग्री और मीना शहर का तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया है. सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अल-अब्दुलाली ने बताया कि अकेले रविवार को सनस्ट्रोक के 2,760 मामले सामने आए. प्रभावित लोगों की संख्या और बढ़ सकती है. उन्होंने हाजियों से कहा है कि वे धूप में जानें से बचें और पानी पीते रहें. 

Source : News Nation Bureau

Bihar Heat Alert Bihar Weather News Bihar Death Updates News Bihar Death Updates Kaimur Death Updates Bihar Heatwave Death Weather News in Hindi Weather Updates in hindi Heatwave Alert Bihar heat Panic
Advertisment
Advertisment