Advertisment

Heatwave: प्रचंड गर्मी के चलते 160 रुपये किलो हुआ नींबू, ,सब्जियों के साथ-साथ फलों और दालों की कीमतों में इजाफा

देश में गर्मी के कारण खाने-पीने की चीजों के दामों में वृद्धि हुई है, फिर चाहे वह दाल हो फल हो या फिर सब्जियां. नींबू अब 160 रुपये किलो बिक रहा है. भीषण गर्मी के कारण फसलें ही खराब हो जा रही हैं.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Vegetables Prices Hike

Vegetables Prices Hike ( Photo Credit : Social Media)

Heatwave: देश का उत्तरी क्षेत्र गर्मी की मार झेल रहा है. लोग चिलचिलाती गर्मी से त्राहिमाम कर रहे हैं. गर्मी के प्रकोप से सब्जियों 

के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। कई सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं। साथ ही, दाल के दाम भी करीब 11 फीसद का इजाफा हुआ है। गर्मी के कारण सब्जियां खेतों से मंडियों में नहीं पहुंच पा रही हैं। सब्जियों के दाम पिछले एक सप्ताह में 50 फीसद से अधिक बढ़ गए हैं। टमाटर जो पहले 25-30 रुपये किलो बिकते थे आज,40 से 50 रुपये किलो बिक रहे हैं। नींबू के दाम भी 80-100 रुपये किलो से बढ़कर 160 रुपये किलो हो गए हैं। वहीं, फलों के दाम में 25 से 30 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। 

Advertisment

सब्जियों के नए दाम

  • शिमला मिर्च- 100 रुपये किलो
  • तोरई- 50 से 60 रुपये किलो
  • लौकी- 50 रुपये किलो
  • आलू- 32 रुपये किलो
  • प्याज- 50 रुपये किलो 

दालों की कीमत में भी इजाफा

Advertisment
  • चना दाल- 97 रुपये किलो
  • अरहर दाल- 177 रुपये किलो
  • मूंग दाल- 127 रुपये किलो  
  • उड़द दाल- 147 रुपये किलो
  • मसूर दाल- 94.12 रुपये किलो

यह भी पढ़ें- दिल्ली में भी दस्तक देने वाला है मानसून, अब लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

गर्मी से 143 लोगों की मौत

बता दें, इस साल गर्मी से अब तक रिकॉर्ड 143 लोगों की मौत हो चुकी है. हीटस्ट्रोक के कारण 41 हजार से अधिक लोग बीमार हुए. बता दें, यह आंकड़ा मात्र एक मार्च से 20 जून तक का ही है. यानी की करीब डेढ़ महीने में 143 लोगों ने गर्मी के कारण अपनी जान गंवाई है. मृतकों की संख्या में अभी भी इजाफा हो सकता है. ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि, हीटवेव संबंधी बीमारी और मौतों पर नजर रखन वाले नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के आंकड़े अब तक अपडेट नहीं हुए है. मसलन उनके रिकॉर्ड में अब तक कई राज्यों के आंकड़े अपडेट नहीं हैं.  

Advertisment

प्रचंड गर्मी का यह है मुख्य कारण

गर्मी बढ़ने का मुख्य कारण है- क्लाइमेट चेंज. ग्लोबल वार्मिंग के कारण सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के शहर प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं. दुनिया भर में इन दिनों तापमान बढ़ा हुआ है. यहां तक की लंदन में भी इस साल हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. ग्लोबल वार्मिंग के अलावा, अल नीनो के कारण भी प्रचंड गर्मी के हालात बने हुए हैं. अल नीनो से हवाएं उल्टी बहती हैं. महासागर के पानी का तापमान भी बढ़ जाता है. अल नीनो पूरे विश्व के मौसम को प्रभावित करता है. इससे तापमान में भी बढ़ोत्तरी हो रही है. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली में भी दस्तक देने वाला है मानसून, अब लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

Source : News Nation Bureau

Heatwave Reasons in hindi Heatwave Reasons Heatstroke India Vegetables Price global warming vegetables price hike heatwave inflation news in hindi heatwave precautions Pulses Prices in hindi
Advertisment
Advertisment