Advertisment

चीन के झूठ से भारत ने उठाया पर्दा, पीएम मोदी-जिनपिंग की बैठक नहीं थी तय

चीन ने कहा था कि जी-20 सम्मेलन के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय औपचारिक मुलाकात के लिए 'माहौल उपयुक्त नहीं है'।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
चीन के झूठ से भारत ने उठाया पर्दा, पीएम मोदी-जिनपिंग की बैठक नहीं थी तय

सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के सैनिक

भारत ने चीन के उस झूठ को बेनकाब कर दिया है जिसमें उसने कहा था कि जी-20 सम्मेलन के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय औपचारिक मुलाकात के लिए 'माहौल उपयुक्त नहीं है'। जबकि मोदी-जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता तय नहीं थी।

Advertisment

सिक्किम के डाकोला में भारत-चीन सीमा पर पिछले करीब तीन सप्ताह से तनाव है। चीन ने कहा कि मोदी-जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय औपचारिक मुलाकात के लिए 'माहौल उपयुक्त नहीं है'।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को इज़राइल की तीन दिवसीय यात्रा खत्म कर जी-20 सम्मेलन में भाग लेने जर्मनी हैम्बर्ग पहुंचेगे।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6-8 जुलाई तक जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए हैम्बर्ग में रहेंगे।

Advertisment

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'जी-20 सम्मेलन से इतर पीएम मोदी अर्जेंटिना, कनाडा, इटली, जापान, मेक्सिको, यूके, दक्षिण कोरिया और वियतनाम के नेताओं के साथ द्विपक्षिय वार्ता करेंगे, जो पहले से तय है।'

Advertisment

और पढ़ें: कैलाश मानसरोवर यात्रा पर चीन ने दिखाई नरमी, कहा- भारत से वैकल्पिक मार्ग पर बातचीत को तैयार

विदेश मंत्रालय ने चीन के साथ किसी भी तरह की बातचीत का जिक्र नहीं किया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी ब्रिक्स नेताओं की बैठक में भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में कोई फेरबदल नहीं किया गया है।

और पढ़ें: चीनी मीडिया ने चेताया-सैन्य ताकत के भुलावे में न रहे दिल्ली, भारत ने कहा- कूटनीति आखिरी रास्ता

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • चीन ने कहा, मोदी शी जिनपिंग के बीच मुलाकात के लिए माहौल उपयुक्त नहीं
  • भारत ने किया साफ, मोदी-जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता पहले से नहीं था तय 

Source : News Nation Bureau

Bilateral Talk PM Modi xi Jinping India China g20-summit Hamburg Sikkim Standoff
Advertisment
Advertisment