Advertisment

Slovakia के PM को मारी गई गोली.. भारत-PAK से लेकर अमेरिका-जापान तक, वो पांच वर्ल्ड लीडर जिनकी मौत से मचा था हड़कंप

खबर है कि, स्लोवाकिया के पॉपुलिस्ट प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको बुधवार को जानलेवा हमले का शिकार हुए. संदिग्ध द्वारा उन्हें गोली मारकर हत्या का प्रयास किया गया.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
world leader

world leader ( Photo Credit : social media)

खबर है कि, स्लोवाकिया के पॉपुलिस्ट प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको (Slovakian PM Robert Fico shot) बुधवार को जानलेवा हमले का शिकार हुए. संदिग्ध द्वारा उन्हें गोली मारकर हत्या का प्रयास किया गया. हालांकि फिको जीवित हैं, लेकिन वह बुरी तरह जख्मी है और उनकी स्वास्थ्य स्थिति गंभीर बताई जा रही है. शुरुआती तफ्तीश में पुलिस ने संदिग्ध को हिरासत में ले लिया है और आगे की पड़ताल शुरू कर दी है. मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम रॉबर्ट फिको को जान से मारने की कोशिशि राजधानी ब्रातिस्लावा से लगभग 150 किलोमीटर उत्तरपूर्व में हैंडलोवा शहर में की गई थी.

Advertisment

जब 59 साल के रॉबर्ट फिको, अपने समर्थकों के साथ थे, तब उनपर हत्या के इरादे से चार गोलियां चलाई गईं

गौरतलब है कि, किसी राष्ट्र प्रमुख पर इस तरह का जानलेवा हमला कोई पहली बार नहीं.. बल्कि इससे पहले भारत से लेकर पाकिस्तान और अमेरिका से लेकर जापान तक ऐसे खौफनाक मंजर देखे जा चुके हैं. चलिए जानते हैं, ऐसा कब-कहां और किसके साथ हुआ था...

1. इंदिरा गांधी

Advertisment

भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर 1984 को सुबह 9:30 बजे नई दिल्ली के सफदरजंग रोड स्थित उनके आवास पर हत्या कर दी गई थी. गांधी के आदेश पर 1 से 8 जून 1984 के बीच भारतीय सेना द्वारा ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद उनके सिख अंगरक्षकों, सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने उनकी हत्या कर दी थी. 

2. राजीव गांधी

भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या 21 मई 1991 को भारत के तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक आत्मघाती बम विस्फोट में हुई. इस घटना में राजीव गांधी और उनके कातिल के अलावा कम से कम 14 अन्य लोगों की मौत हो गई. मालूम हो कि, राजीव गांधी, इंदिरा गांधी के बेटे थे. 

Advertisment

3. लियाकत अली खान

16 अक्टूबर, 1951 को एक सार्वजनिक बैठक के दौरान, सईद अकबर खान ने पाकिस्तान के पंजाब के रावलपिंडी के एक पार्क में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री लियाकत अली खान को दो बार गोली मारी. कुछ ही सेकंड बाद पुलिस अधिकारियों ने हत्यारे को गोली मार दी.

4. बेनजीर भुट्टो

Advertisment

बेनजीर भुट्टो की हत्या 27 दिसंबर 2007 को रावलपिंडी, पाकिस्तान में हुई थी. पाकिस्तान की पूर्व प्रधान मंत्री और विपक्षी पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की तत्कालीन नेता बेनजीर भुट्टो जनवरी 2008 में होने वाले चुनावों से पहले प्रचार कर रही थीं, जहां उन पर गोलियां चलाई गईं और गोलीबारी के तुरंत बाद एक आत्मघाती बम विस्फोट किया गया. 

5. शिंजो आबे

शिंजो आबे की हत्या 8 जुलाई 2022 को तब की गई, जब जापान में एक जगह अपना भाषण दे रहे थे. कड़ी सुरक्षा की मौजूदगी के बावजूद अपराधी ने कई मीटर की दूरी से उनपर गोली चलाई और भीड़ के बीच उन्हें मार डाला. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Liaquat Ali Khan Shinzo Abe John F. Kennedy Robert Fico World leaders killed by gunman World leaders murder
Advertisment
Advertisment